होम / Breast Cancer: महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे है ब्रेस्ट कैंसर के मामले, जानें वजह

Breast Cancer: महिलाओं में तेजी से बढ़ रहे है ब्रेस्ट कैंसर के मामले, जानें वजह

• LAST UPDATED : October 25, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), Breast Cancer: वायु प्रदूषण के वजह से हर 9वां व्यक्ति कैंसर से पीड़ित हो सकता है। दुनियाभर में ज्यादातर महिलाएं ब्रेस्ट कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित हैं। दूसरी ओर, इस बात के भी प्रमाण मिले हैं कि महिलाओं में स्तन कैंसर के तेजी से फैलने का एक कारण वायु प्रदूषण भी हो सकता है। वायु प्रदूषण से न केवल स्तन कैंसर जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ता है।

प्रदूषण और स्तन कैंसर के बीच कनेक्शन

नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट’ के जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक उन लोगों में कैंसर का खतरा 8 प्रतिशत तक बढ़ गया है। जो 2.5 उच्च पीएम वाले क्षेत्र में रहते हैं। शोध में यह बात भी सामने आई है कि 20 साल के शोध में 5 लाख महिलाओं और पुरुषों पर यह शोध किया गया। जिसमें पाया गया कि ब्रेस्ट कैंसर के 15 हजार 870 मामले पाए गए।

क्या कहता है रिपोर्ट

ऐसे कई शोध हैं जिनमें साफ तौर पर माना गया है कि पीएम 2.5, सल्फर डाइऑक्साइड, नाइट्रोजन ऑक्साइड और कुछ कार्बनिक गैसों के कारण वायुमंडल में कई तरह की रासायनिक प्रतिक्रियाएं हो रही हैं। जो बीमारी और अकाल मृत्यु का कारण बन रही हैं। रिपोर्ट के अनुसार, 1965 और 1985 के बीच भारत में स्तन कैंसर की घटनाओं में 50% की वृद्धि हुई।

स्तन में गांठ का क्या मतलब है?

स्तन में गांठ कई कारणों से बन सकती है। जिसमें कैंसर भी शामिल है। हालाँकि, कई गांठें कैंसर रहित होती हैं। स्तन में दो प्रकार की गांठें होती हैं। एक फ़ाइब्रोसिस्टिक और दूसरा सिस्ट। फ़ाइब्रोसिस्टिक गांठें कैंसर रहित होती हैं। यह गांठ मुलायम और दर्द रहित रहती है। सिस्ट वाली गांठ तरल से भर जाती है और धीरे-धीरे स्तन में विकसित होने लगती है।

स्तन कैंसर के लक्षण

स्तन कैंसर के अलग-अलग लोगों में अलग-अलग लक्षण होते हैं।

कुछ लोगों में तो शुरुआती लक्षण दिखाई ही नहीं देते।

स्तन में या उसके बगल में नई गांठ।

स्तन की त्वचा में जलन या अवसाद। स्तन के आकार या आकृति में परिवर्तन।

Also Read: MP Election 2023: कौन हैं निशा बांगरे? आखिर क्यों इतनी चर्चा…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox