लाइफस्टाइल

Coffee: दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए Coffee, जानें सही समय

India News (इंडिया न्यूज़), Coffee: अगर आप भी कॉफी लवर हैं तो यह खबर आपके लिए है। जी हां आपकी  थकान को दूर करने के लिए अक्सर आप जब मन करे तब कॉफी का सेवन करते होंगे लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है। लेकिन अगर आप यह सही समय पर करते हैं तो कॉफी आपके शरीर को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। चौंकिए मत ये सच है कॉफी पीने का भी एक स्टैर्डड टाइम होता है। जिसके बारे में जानकारी होनी चाहिए।

आज कॉफ़ी दुनिया भर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले पेय पदार्थों में से एक है। इसका टेस्ट ऐसा है कि इसकी एक तो आपको लत लग सकती है लेकिन यह आपको ताजगी देगी।

सुबह कॉफी पीना होता खतरनाक

कुछ लोग सुबह उठके ही कॉफी पीते हैं। लेकिन, यहां सवाल ये है कि क्या सुबह सबसे पहले कॉफी पीने की लत स्वस्थ है या नहीं और क्या यह आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। जिस समय कॅाफी पीते है तो उस समय वह आपके शारीरिक कार्यों पर पड़ने वाले प्रभाव को बहुत प्रभावित कर सकता है। दिन के दौरान ऊर्जा से लेकर रात में नींद की गुणवत्ता तक, आपके कैफीन का स्तर समय-समय पर इन सभी को परिभाषित करता है।

कॉफी और प्राकृतिक चक्र

हमारे शरीर में 24 घंटे की घड़ी होती है और कब सोना है, कब उठना है और कब सबसे अधिक ऊर्जा प्राप्त करनी है, इसका निर्णय आंशिक रूप से हम और आंशिक रूप से हमारे शरीर की घड़ी करती है। प्राकृतिक 24 घंटे का चक्र, जिसे सर्कैडियन लय के रूप में भी जाना जाता है, नींद-जागने के पैटर्न और हार्मोन स्राव को प्रभावित करता है।

अगर कोई देर शाम या अपने सोने के समय के करीब कॉफी का सेवन कर रहे हैं, तो आप उस कप कॉफी को अपनी नींद के शेड्यूल में गड़बड़ी की अनुमति देकर अपनी सर्कैडियन लय को खतरे में डाल रहे हैं। कॉफी से ऊर्जा आती है और ऊर्जा का उपयोग न होने से बेचैनी आती है। इसलिए, अगर  आप बेचैनी महसूस करते हैं या रात में अपने बिस्तर पर करवटें बदल रहे हैं, तो शाम 7 बजे की एक कप कॉफी इसका कारण हो सकती है।

कोर्टिसोल का लेवल

कोर्टिसोल, जिसे अक्सर हमारे शरीर का ‘तनाव हार्मोन’ कहा जाता है, सुबह के समय अपने चरम पर होता है। कोर्टिसोल पूरे दिन आपकी ऊर्जा के स्तर के साथ-साथ तनाव के स्तर को भी निर्धारित करता है और सतर्कता में योगदान देता है। इसलिए, ऐसे समय में कॉफी पीना जब आपका कोर्टिसोल पहले से ही सतर्कता का काम कर रहा हो, बहुत अच्छा विकल्प नहीं है।

​दोपहर की कॉपी

दोपहर के आसपास, दोपहर 1 बजे से दोपहर 3 बजे तक, आपको दोपहर के भोजन के बाद की सुस्ती का अनुभव हो सकता है। जैसे ही ऊर्जा में गिरावट का अहसास होता है, आपके मन में पहला विचार खुद को तरोताजा करने के लिए एक ताजा कप आइस्ड कॉफी लेने का होता है। अब, बात यह है कि दोपहर की कॉफी का बूस्ट हर व्यक्ति में अलग-अलग होता है।

आखिरी फैसला

लेकिन  कॉफ़ी पीने का सही समय क्या है? तो इसका जवाब है कि यह आप पर निर्भर करता है।

  • अगर आप रात की पाली में काम कर रहे हैं और सुबह 8 बजे के आसपास सोते हैं, तो रात 9 बजे एक कप कॉफी पिएं और काम करें।
  • वहीं अगर आप जिम जाने वाले हैं और आपको कसरत से पहले कॉफी की ज़रूरत है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि कैफीन आपकी ज़रूरत की सारी ऊर्जा जारी कर दे, एक या दो घंटे पहले एक शॉट पिएं।
  • अगर आपकी जीवनशैली सुबह 7 बजे उठने और अपने दिन के साथ चलने की है, तो एक या दो घंटे प्रतीक्षा करें, अपने कोर्टिसोल के स्तर को ऊर्जा का जादू करने दें और फिर बाद में अपने पसंदीदा कॉफी पेय के साथ इसे बढ़ाएं।

ALSO READ: Sarso ka Saag: सरसों का साग इन लोगों के लिए हो सकता है नुकसान…

Roshani Rathore

Recent Posts

MP Doctors’s Strike: भोपाल में जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन, अस्पताल के बाहर लगाई OPD

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Doctors’ strike: कोलकाता में 8 अगस्त को एक ट्रेनी…

1 month ago

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में तेज बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Weather Update: मध्य प्रदेश में एक हफ्ते के ब्रेक…

1 month ago

Tribal youth Assaulted: सड़क पर युवक ने की आदिवासी व्यक्ति की पिटाई, जूते के फीते बांधने पर किया मजबूर

India News MP  (इंडिया न्यूज़), Tribal youth Assaulted: इंदौर में एक शर्मनाक घटना सामने आई…

1 month ago

MP NCL scandal: NCL में भ्रष्टाचार का बड़ा घोटाला, CBI के पुलिस उपाधीक्षक सहित 5 लोग गिरफ्तार

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP NCL scandal: मध्य प्रदेश के सिंगरौली में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स…

1 month ago

NCPCR On Illegal Madrasas: NCPCR ने की मदरसों पर सरकारी धन का दुरुपयोग करने की शिकायत, जानिए पूरा मामला

India News MP (इंडिया न्यूज़), NCPCR On Illegal Madrasas: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में…

1 month ago

Train Derailments: कानपुर की घटना के बाद कछपुरा में ट्रेन डिरेल करने का प्रयास

India News MP (इंडिया न्यूज़),  Train Derailments: मध्य प्रदेश के कछपुरा स्टेशन के पास रविवार…

1 month ago