होम / Health: शरीर की इन स्किन समस्याओं से पहचानें ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत

Health: शरीर की इन स्किन समस्याओं से पहचानें ब्लड शुगर बढ़ने के संकेत

• LAST UPDATED : May 14, 2024

India News MP ( इंडिया न्यूज), Health: शरीर में ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना कई गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। इनमें से एक है डर्मोपैथी, जिसके तहत त्वचा पर विभिन्न लक्षण नजर आने लगते हैं। इन्हें समय रहते पहचानना और उचित उपचार करवाना बेहद जरूरी है।

पैरों के ऊपरी हिस्सों में छोटे-छोटे काले और भूरे घाव: जब ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है तो पैरों की स्किन पर इस तरह के घाव बनते हैं। ये डर्मोपैथी का संकेत हो सकते हैं।

छोटे-छोटे दाने: अगर बिना किसी कारण त्वचा पर छोटे दाने निकलने लगें तो इसका मतलब हाई ब्लड शुगर हो सकता है। ऐसी स्थिति में तुरंत चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

खुले घाव: शरीर में शुगर बढ़ने पर स्किन पर जख्म और घाव होने लगते हैं जो जल्दी नहीं भरते। इन्हें समय रहते इलाज कराना जरूरी है।

बैंगनी, लाल निशान: अगर त्वचा पर बैंगनी, लाल, भूरे या पीले रंग के निशान दिखाई दें तो इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए क्योंकि ये हाई ब्लड शुगर के संकेत हो सकते हैं।

फंगल इंफेक्शन: लगातार फंगल इंफेक्शन और त्वचा में खुजली का मतलब शुगर का स्तर बढ़ना हो सकता है। इसे आसानी से नहीं लेना चाहिए।

इसलिए स्किन संबंधित इन समस्याओं को हल्के में लेना बिल्कुल भी उचित नहीं है। समय रहते उचित देखभाल और इलाज की आवश्यकता है ताकि बड़ी परेशानियों से बचा जा सके।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox