होम / Hot Water Bath Side-Effects: अगर ​गर्म पानी से नहाते हैं तो हो सकते है ये नुकसान

Hot Water Bath Side-Effects: अगर ​गर्म पानी से नहाते हैं तो हो सकते है ये नुकसान

• LAST UPDATED : November 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Hot Water Bath Side-Effects: ​आज तक आपने गर्म पानी से नहाने के फायदे तो सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि गर्म पानी से नहाने के बहुत नुकसान भी होते है। हमारी स्किन से लेकर बालों तक के लिए गर्म पानी बेहद नुकसानदायक है। आप ज्यादा गर्म पानी से नाहने के चलते हाई ब्लड प्रेशर जैसी गंभीर समस्या का भी शिकार हो सकते हैं। आज आपको बताते है कि ज्यादा गर्म पानी से आपकी बॉडी को क्या-क्या नुकसान पहुंचते हैं…

स्किन के लिए नुकसानदायक

अगर आप बहुत गर्म पानी से नहाते हैं तो सावधान हो जाएं। ज्यादा गर्म पानी से नहाने की वजह से आपकी स्किन बहुत ड्राई हो जाती है जो खुजली और दाद का कारण भी बन सकती है। अगर आप अधिक गर्म पानी का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर का प्रयोग जरूर करें। साथ ही अपनी स्किन की देखभाल भी करें।

बाल झड़ने की समस्या

अगर आप ज्यादा गर्म पानी से नहाते है तो बाल भी बेहद ड्राई हो जाते हैं। जिसकी वजह से आप को सुखे स्कैल्प और बालों के झड़ने की समस्या भी हो सकती है। इससे बचाव के लिए सूखे बालों को बिल्कुल शेम्पू न करें और अपने बालों में नहाने से पहले तेल जरूर लगाएं।

ब्लड प्रेशर की समस्या

आप जानते है कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपका ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है। यदि आपको हाइपरटेंशन की समस्या है, तो आपको ध्यान देना चाहिए कि आप अधिक गर्म पानी से न नहाएं।

पीठ दर्द की समस्या

आप जानते है कि ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आप पीठ दर्द की समस्या का शिकार हो सकते हैं। अत्यधिक गर्म पानी से नहाने की वजह से आपके मसल्स टाइट हो जाते हैं। जिसके कारण आपको बैक पैन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

डिहाइड्रेशन का शिकार 

अगर आप अधिक गर्म पानी से नहाते है तो आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। इससे आपको ज्यादा पसीना आ सकता है और पानी की भी कमी हो सकती है।

Also Read: Drinking Lukewarm Water: मोटापे से हैं परेशान तो रोज पिएं गर्म पानी, जानें इसके…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox