होम / सर्दी खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा

सर्दी खांसी और जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नूस्खे, तुरंत मिलेगा फायदा

• LAST UPDATED : November 24, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Krishna Tulsi Cough Syrup: ठंडी का मौसम आने के साथ ही लोगों को सर्दी और जुकाम की समस्या होने लगती है। ये समस्या सबसे ज्यादा उनके साथ होती है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। ऐसे में अगर आप भी बदलते मौसम के साथ सर्दी और जुकाम की चपेट में आ जाते हैं तो कृष्ण तुलसी आपकी समस्या दूर कर सकती है। तुलसी में ऐसी औषधीय पाई जाती है जिसके वजह से घर के बड़े लोग भी तुलसी की चाय या काढ़ा पीने की सलाह देते हैं। लेकिन इसी बीच बहुत कम लोगों को मालूम है कि कृष्ण तुलसी से बना कफ सिरफ ज्यादा असरदार माना जाता है।

ऐसे करें कृष्ण तुलसी की पहचान

कृष्ण तुलसी को भारत के कई जगहों पर श्यामा तुलसी के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा इसलिए कहा जाता है क्योंकि तुलसी का रंग कृष्ण यानी श्याम की तरह होता है। साथ ही इसके पत्तियों, मंजरी और बीजों पर बैंगनी रंग होता है। इन सब चीजों को देखते हुए आप आसानी से इसकी पहचान कर सकते हैं।

ऐसे बनाएं तुलसी से  कफ सिरप

अगर आप कृषण तुलसी का कफ सिरप बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले आप इसके 2 से 3 पत्तियों से रस निकालकर इसमें 2 छोटी चम्मच से शहद, एक चौथाई चुटकी हल्दी और एक चौथाई चुटकी काली मिर्च का पाउडर इसमें मिला लें। इन सभी चीजों को मिलाने के बाद 2 हफ्ते तक आप इसका सेवन कर सकते हैं। जानकारी के लिए आपको बता दें कि आप इस कफ सिरप की दो छोटी चम्मच दिन में 2 से 3 बार ले सकते हैं। फिर आप दो हफ्ते के बाद इस कफ सिरप का सेवन करना बंद कर दें।

Also Read: Homemade Body Lotion: सर्दियों में नहाने के बाद लगा लें ये होममेड बॉडी लोशन,…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox