होम / Laughing Exercise: खुल के हंसना करता है कई बीमारियों का इलाज, जानिए क्या है फायदे

Laughing Exercise: खुल के हंसना करता है कई बीमारियों का इलाज, जानिए क्या है फायदे

• LAST UPDATED : May 13, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), Laughing Exercise: हंसी शरीर और मन दोनों के लिए वरदान है। यह न केवल कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है, बल्कि जीवन में खुशियां भी लाती है। आइए जानते हैं हंसने के जबरदस्त फायदों के बारे में।

दिल की सेहत पर असर: हंसी से शरीर में डोपामाइन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जो खुशी का एहसास कराता है। इससे दिल पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता और हृदय रोगों का खतरा कम होता है।

मानसिक स्वास्थ्य बेहतर: हंसने से सेरोटोनिन हार्मोन का स्तर बढ़ता है, जिससे मूड अच्छा रहता है और डिप्रेशन व एंजाइटी का खतरा कम होता है। एंडोर्फिन हार्मोन का उत्पादन भी बढ़ता है, जो तनाव को कम करता है।

इम्यून सिस्टम मजबूत: जोर से हंसने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जो एंटीबॉडी उत्पादन को बढ़ावा देता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है।

नींद बेहतर: लॉफ्टर थेरेपी अनिद्रा की समस्या को दूर करने में मदद करती है। हंसी से मेलाटोनिन हार्मोन का उत्पादन बढ़ता है, जो अच्छी नींद लाता है।

इसलिए, हंसना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही नहीं, बल्कि जीवन में खुशियां लाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। आज से ही अधिक से अधिक हंसने का अभ्यास शुरू करें और अपने जीवन में खुशियां भरें।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox