होम / Summers Fruits: तपती गर्मी में ये फल पेट के साथ – साथ दिमाग भी रखेंगे ठंडा!

Summers Fruits: तपती गर्मी में ये फल पेट के साथ – साथ दिमाग भी रखेंगे ठंडा!

• LAST UPDATED : May 18, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Summers Fruits: आमतौर पर गर्मियों के मौसम में लोग ठंडाई पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं, लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से तरल पदार्थों की बजाय फलों का सेवन काफी बेहतर विकल्प है। फल न केवल शरीर को हाइड्रेटेड रखते हैं, बल्कि विटामिन, मिनरल्स और फाइबर की भरपूर मात्रा भी मुहैया कराते हैं।

गर्मियों के तपते हुए दिनों में पानी से भरपूर फलों का सेवन रखेगा शरीर को कूल (Summers Fruits)

तरबूज – गर्मियों का जादुई फल तरबूज में 92% पानी होता है। यह शरीर के तापमान को कम करने के साथ-साथ पेट की समस्याओं से भी राहत दिलाता है। इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम और लाइकोपीन पाया जाता है।
खीरा – खीरा भी पानी से भरपूर फल है और इसका सेवन गर्मी से बचाव के साथ ही शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद करता है। इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है।
केला – केला गर्मियों में सैकड़ों लाभकारी गुणों वाला फल है। यह शरीर को विटामिन बी-6, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर मुहैया कराता है। साथ ही, इसमें पानी की मात्रा भी काफी अधिक होती है।
आम – मीठा और रसीला फल आम गर्मियों का स्वागत करता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए, विटामिन सी और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। आम शरीर को कूलिंग एफेक्ट देने के साथ ही डिहाइड्रेशन से भी बचाता है।
संतरा – विटामिन सी से भरपूर संतरा भी गर्मियों में शरीर को कूलिंग एफेक्ट देता है। इसका सेवन शरीर को हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ इम्युनिटी भी बूस्ट करता है।
इन फलों के अलावा जामुन, लीची और नारियल पानी का भी सेवन गर्मी से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है। शहरी जीवनशैली में व्यस्तता के चलते लोग अक्सर गर्मियों में मशरूम और कोल्ड ड्रिंक का सहारा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसे में फलों से ठंडक पाना बेहतर विकल्प है।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox