होम / Weird Dreams: आखिर क्यों आते हैं बुरे सपने, जानें इसकी वजह 

Weird Dreams: आखिर क्यों आते हैं बुरे सपने, जानें इसकी वजह 

• LAST UPDATED : January 28, 2024

India News (इंडिया न्यूज),Weird Dreams: रात को आने वाले सपने हमेशा से ही आकर्षण और रहस्य का केन्द्र रहे हैं। आखिर वो व्यावहारिक रूप से हमारे अवचेतन मन के द्वार हैं, जो हमारे सभी भय, भोग, असुरक्षाएं और न जाने क्या-क्या के तार्किक पक्ष से हमारी रक्षा करते हैं।

जबकि हमारे कुछ सपने सांसारिक होते हैं और आसानी से भूल जाते हैं, कुछ हमारे जागने के बाद भी और सपना समाप्त होने के बाद भी हमारे मस्तिष्क पर छाप छोड़ते हैं। बाद की भावनाएँ अपने डरावने या अजीब स्वभाव के कारण हमें परेशान या दुखी कर सकती हैं। और इसलिए, यदि आप भी हाल ही में कुछ अजीब सपने देख रहे हैं, तो यहां बताया गया है कि उनका क्या मतलब हो सकता है।

मृत्यु का सपना

यह एक बहुत ही आम सपना है और लोग अक्सर इसका अनुभव करते हैं। मृत्यु का सपना डरावना हो सकता है और आपको भारी भावनाओं का अनुभव करा सकता है। हालाँकि, कई लोग मानते हैं कि सपने में मरना इस मिथक के बराबर नहीं है कि ‘आपका अंत निकट है’, बल्कि यह आपके जीवन के एक अध्याय का अंत या एक महत्वपूर्ण परिवर्तन हो सकता है जिससे आप गुजर सकते हैं। मृत्यु का सपना परिवर्तन की इच्छा या किसी ऐसी चीज़ को छोड़ने की आवश्यकता का संकेत दे सकता है जो अब हमारे लिए उपयोगी नहीं है। ऐसा माना जाता है कि सपने में मृत्यु से डरने की बजाय इसे प्रतीकात्मक पुनर्जन्म या व्यक्तिगत विकास का आह्वान मानना ​​चाहिए।

गिरने का एहसास एक सामान्य अनुभव

सपने में गिरने का एहसास एक सामान्य अनुभव है। सपने में हवा में होने के बाद अचानक जाग जाना डरावना भी है और राहत देने वाला भी। ऊंचाई से नीचे गिरने का सपना और एहसास भी चिंता और घबराहट की भावना पैदा कर सकता है। और कई मान्यताओं के अनुसार, यह सपना आपके वास्तविक जीवन में नियंत्रण की कमी या विफलता के डर से जुड़ा हो सकता है। नीचे गिरना भविष्य के बारे में असुरक्षाओं या अनिश्चितताओं को दर्शाता है और ये सपने जाने देने के डर का प्रतीक हैं।

उड़ने के सपने

उड़ने के बारे में सपने देखना भी लोगों के बीच बहुत आम है और आमतौर पर काफी हानिरहित होता है। घबराहट और पसीने में जागने के बजाय, लोग इस सपने को जारी रखना चाहते हैं क्योंकि हवा में उठने का एहसास आनंददायक होता है। लेकिन, अगर किसी को यह बार-बार अनुभव हो रहा है, तो खुले आकाश में उड़ने के सपने व्यक्ति की स्वतंत्रता और स्थान के संबंध में मदद की गुहार हो सकते हैं। कई विशेषज्ञ इन सपनों की व्याख्या स्वतंत्रता, सफलता या जीवन की कठिनाइयों से बचने की इच्छा के रूप में करते हैं। उड़ते सपनों को व्यक्तिगत विकास की चाहत भी माना जाता है।

डरावने सपने

यदि आपको अक्सर ऐसे सपने आते हैं जिनमें आप किसी को अपने पीछे दौड़ते हुए या आपका पीछा करते हुए देख और महसूस कर सकते हैं, तो यह आपकी अनसुलझी समस्याओं का संकेत हो सकता है। ये सपने न सिर्फ देखने पर डरावने लगते हैं बल्कि जागने के बाद आपकी घबराहट को भी बढ़ाते हैं। बहुत से लोग मानते हैं कि सपने में पीछा किया जाना इस बात का प्रतिबिंब है कि सपने देखने वाला जीवन की समस्याओं और अनसुलझे मुद्दों से कैसे भाग रहा है। ये सपने आपके डर और संघर्षों का सामना करने की आवश्यकता का संकेत दे सकते हैं।

ये भी पढ़े :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox