होम / Winter Season: सर्दियों में मुंह ढककर सोते हैं तो आज ही हो जाएं सावधान, जान लें नुकसान

Winter Season: सर्दियों में मुंह ढककर सोते हैं तो आज ही हो जाएं सावधान, जान लें नुकसान

• LAST UPDATED : November 24, 2023

India News ( इंडिया न्यूज ) Winter Season: सर्दी के मौसम ने दस्तक दे दी है, साथ ही पूरे भारत में इसका असर धीरे-धीरे दिखने लगा है। आने वाले कुछ दिनों में कोहरे का भी असर देखने को मिलने लगेगा। सर्दी का मौसम आते ही लोग ठंड से बचने के लिए रजाई, कंबल, गर्म स्वेटर और बहुत कुछ चीजों का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में लोगों को यह भी ध्यान रखना चाहिए की जो भी चीज वो इस्तेमाल कर रहे हैं उसका असर उनके सेहत पर न पड़े।

सोते समय कंबल से न ढ़के मुंह

अधिकतर लोग रात को सोते समय रजाई या कंबल से अपना मुंह ढ़क लेते हैं। कंबल को चारों ओर से लपेटने की वजह से थोड़ी सी भी हवा उसके अंदर नही आती। चारों ओर से ढ़कने के वजह से ये आपके शरीर को तो गर्म कर देगी मगर ये आपके के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है।

मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा असर

रिपोर्ट के अनुसार अगर आप कंबल को चारों ओर से लपेट कर सोते हैं तो इससे हार्ट अटैक आने का खतरा भी हो सकता है। साथ ही ज्यादा ओवरहीटिंग होने की वजह से आपके सर में भी दर्द होने लगेगा जिससे आपकी मेंटल हेल्थ भी खराब हो सकती है।

पाचन शक्ति होती है कमजोर

हार्ट अटैक का खतरा होने के साथ मुह ढ़क कर सोने से आपका वजन भी धीरे-धीरे बढ़ सकता है। इसके और भी कई नुकसान होते हैं जिसमें आपका मेटाबॉलिजम धीमा हो जाता है और ऐसा करने से आपकी पाचन शक्ति भी कमजोर हो जाती है।

Also Read: ये बात कितनी सच है कि सर्दी में रम पीने से खांसी-जुकाम ठीक हो जाता है, जानें

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox