होम / Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का ऐलान

Lok Sabha Elections: लोकसभा चुनाव खत्म होते ही मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव का ऐलान

• LAST UPDATED : June 10, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Lok Sabha Elections: देश में लोकसभा चुनाव के नतीजे आते ही मध्य प्रदेश की एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव का ऐलान कर दिया गया है। छिंदवाड़ा जिले की अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र से पहले कांग्रेस के विधायक रहे कमलेश शाह ने हाल ही में इस्तीफा दे दिया था। उनके इस्तीफे के बाद यह सीट रिक्त हो गई, जिसके लिए चुनाव आयोग ने उपचुनाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

नोटिफिकेशन इस तारीख को होगा जारी

चुनाव आयोग द्वारा जारी कार्यक्रम के अनुसार, अमरवाड़ा उपचुनाव की आधिकारिक नोटिफिकेशन 14 जून को जारी की जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 21 जून से शुरू होगी और यह 28 जून तक जारी रहेगी। नामांकन वापसी की अंतिम तिथि 26 जून है।

जुलाई में होगा मतदान

उपचुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई को होगा और मतगणना व परिणाम घोषणा 15 जुलाई को की जाएगी। इस प्रकार लोकसभा चुनाव खत्म होते ही राज्य में एक और चुनावी अभियान शुरू हो गया है।

उपचुनाव की वजह

गौरतलब है कि पूर्व में कमलेश शाह कांग्रेस विधायक थे, लेकिन लोकसभा चुनाव से पहले ही उन्होंने कांग्रेस का साथ छोड़कर बीजेपी का दामन थाम लिया था और विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। शाह का यह कदम इस सीट को रिक्त कर गया, जिसके चलते यहां उपचुनाव की नौबत आई है।

मध्य प्रदेश विधानसभा की यह रिक्त सीट चुनाव परिणामों के बाद मतदाताओं का ध्यान अपनी ओर खीचेंगी, क्योंकि अब उन्हें एक बार फिर वोट देने का अवसर मिलेगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox