होम / MP Election Voting: मध्य प्रदेश में 71.11 प्रतिशत हुआ मतदान, जमकर पड़े वोट

MP Election Voting: मध्य प्रदेश में 71.11 प्रतिशत हुआ मतदान, जमकर पड़े वोट

• LAST UPDATED : November 17, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), MP Election Voting: मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए आज 17 नवंबर को वोटिंग हुई, प्रदेश में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे वोटिंग बंद होने तक 71.11% मतदान हुआ है।

मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग हुई। वोटिंग के दौरान कई जगहों से हिंसा की खबरें भी समाने आईं। ग्वालियर में 61 फीसदी, खरगोन में 76.04 फीसदी, श्योपुर में 81 फीसदी, शहडोल में 76.45 फीसदी, मंदसौर में 82.73 फीसदी, हरदा में 81.27 फीसदी, शाजापुर में 84.78 फीसदी, बालाघाट में 84.15 फीसदी मतदान हुआ।

 

एमपी की महु सीट पर बवाल

मतदान के दौरान महु सीट पर बवाल हो गया है। यहां भाजपा और कांग्रेस कार्यकर्ताओं में झड़प हो गई। जिसके बाद कुछ लोगों ने तलवार से हमला कर दिया है। इस हमले में चार लोगों के जख्मी होने की खबर सामने आई है।

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह  ने वोट डाला

कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह और उनकी पत्नी अमृता राय ने भोपाल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने डाला वोट

निर्वाचन अधिकारी ने कहा- कहीं मतदान बाधित नहीं

मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि सभी जगह शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है…कहीं मतदान बाधित नहीं है, सभी जगह मतदान जारी है। वहीं, प्रदेश में अभी तक 11.95% मतदान हुआ है।”

आज 7 बजे से मध्य प्रदेश में वोटिंग (MP Election Voting Live) चल रही है। मध्य प्रदेश में कांग्रेस-BJP ने अपना पूरा जोर लगा दिया है। अब इनकी महनत का फल कैसा होगा ये फैसला जनता करेगी। आज मध्य प्रदेश की जनता प्रदेश की 230 पर किसी सत्ता होने वाली है, ये फासला करेगी। BJP के प्रमुख उम्मीदवारों में बुढ़नी से सीएम शिवराज सिंह चौहान, पार्टी के अखिल भारतीय महासचिव कैलास विजयवर्गीय के साथ-साथ तीन केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (मुरैना), प्रह्लाद पटेल (नरसिंहपुर) तथा एक बार सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते शामिल हैं। कांग्रेस के ‘मुख्यमंत्री चेहरा’ कमलनाथ को उनके विधानसभा शीट छिंदवाड़ा से उम्मीदवार बनाया गया है।

नरोत्तम मिश्रा ने किया मतदान

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने अपना वोट डाला।

नरेंद्र तोमर की दिमनी में फायरिंग

एमपी की दिमनी सीट पर भी बवाल की खबरें सामने आ रही हैं। मुरैना की दिमनी सीट से केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर मैदान में हैं। यहां के मीरघान गांव में फायरिंग हो गई। हालांकि, हवाई फायरिंग की गई थी, लेकिन इसके बाद भगदड़ मच गई। इसके चलते 2 लोग घायल हो गए। केंद्र पर मतदान जारी है।

CM शिवराज ने किया मतदान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधानसभा निर्वाचन के लिए सीहोर जिले के आदर्श मतदान केंद्र ग्राम जैत के शासकीय माध्यमिक शाला भवन में वोट डाला। माध्यमिक शाला जैत स्थित मतदान केंद्र में मुख्यमंत्री चौहान की पत्नी साधना सिंह सहित परिवार के अन्य सदस्यों ने वोट डाला।

कैलाश विजयवर्गीय ने डाला वोट

कमल नाथ के बाद अब कैलाश विजयवर्गीय ने वोट डाला। कैलाश और उनकी पत्नी ने इंदौर पोलिंग बूथ से डाला वोट।

पार्टियों के नेताओं ने किया वोट

कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने डाला वोट। कमल नाथ द्वारा उनका वोट छिंदवाड़ा पोलिंग बूथ में दिया गया।

Kamal Nath का आया बयान 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और छिंदवाड़ा से पार्टी प्रत्याशी कमल नाथ ने कहा, “मुझे पूरे प्रदेश पर भरोसा है कि वे सच्चाई का साथ देंगे। मुझे जनता पर, मतदाताओं पर भरोसा है। मैं कोई शिवराज सिंह नहीं हूं कि कहूंगा कि हम इतनी-इतनी सीटें जीतेंगे। जनता तय करेगी कि संख्या कितनी होगी।” सीटें…”

वोट डाल कर बाहर आए वोटर्स 

वोटिंग पर बूजुर्ग का संदेश 

वोटिंग शुरू होने के बाद वोट डाल बाहर आई एक बुजूर्ग महीला। एक बार फिर बढ़ों के आर्शीवाद से शुरू हुआ एक अच्छा काम।

95 साल के एक बुजूर्ग रम मूर्ति का जनता को संदेश कहा कि वो चाहते है कि सब अपनी डयूटी निभाए और वोट डालने जरुर आए।

वोटिंग से पहले आया पीएम का संदेश 

वोटिंग से पहले पीएम मोदी ने लिखा मध्य प्रदेश की जनता के लिए एक्स पर संदेश, ”आज मध्य प्रदेश की सभी विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे। मुझे विश्वास है कि राज्य के हर क्षेत्र के मतदाता पूरी गर्मजोशी से मतदान करेंगे और लोकतंत्र के इस महापर्व की रौनक बढ़ाएंगे। इस चुनाव में पहली बार वोट देने वाले राज्य के सभी युवाओं को मेरी विशेष शुभकामनाएं।”

 

वोटिंग हुई शुरू (MP Election Voting Live)

मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर वोटिंग शुरू हो चुकी है। सभी पोलिंग बूथ्स पर टाइट सैक्योरिटी रखी गई है। मध्य प्रदेश में हो रहे विधानसभा चुनाव एक ही चरण मं होने वाले है।

 

 

 

 

 

 

 

ये भी पढ़े- MP Election 2023: अगर Voter ID कार्ड नहीं है तो कैसे…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox