होम / MP Election 2023: PM मोदी का चेहरा, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए क्या है BJP की खास रणनिति

MP Election 2023: PM मोदी का चेहरा, 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए क्या है BJP की खास रणनिति

• LAST UPDATED : December 4, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), MP Election 2023: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बहुमत से जीत के बाद भाजपा ने हैट्रिक लगा दी है। जीत के बाद पीएम मोदी ने कहा कि आज की हैट्रिक में 2024 की हैट्रिक की गारंटी है। बीजेपी ने आज एक ऐसी हैट्रिक मारी है, ऐसे राज्य जहां कांग्रेस से छीन कर भाजपा ने परचम लहराया। एमपी में दो दशक के शासन के बावजूद भी बीजेपी जीत गई है।

बीजेपी ने हैट्रिक लगााई है, क्योंकि चुनाव में पीएम मोदी की गारंटी ही घोषणा पत्र बनी और अब जीत को उदघोष की वजह भी बनी। चुनाव में जीत इसलिए हो पाई क्योंकि पीएम मोदी के नाम और काम पर मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग मिलाकर कुल 35 फीसदी वोट पड़ा है।

विपक्ष का कोई पेंतरा काम नही आया

बता दें कि हैट्रिक के साथ ही 2014 से अब तक 32 राज्यों का चुनाव BJP या बीजेपी गठबंधन पीएम मोदी की अगुवाई में जीता है। इस हैट्रिक के साथ ही अब देश में 58 फीसदी इलाके और 57 फीसदी आबादी पर बीजेपी या बीजेपी गठबंधन का शासन है। चुनावी नतीजों आने के बाद बीजेपी ने ये भी बता दिया कि विपक्ष का ओबीसी आरक्षण और जाति गणना का सियासी कार्ड नहीं चला।

बाहुल्य सीट पर ज्यादातर बीजेपी को जीत

एमपी में महिला वोटर बाहुल्य सीट पर ज्यादातर बीजेपी को जीत हासिल हुई। साथ ही बता दें कि दलित वर्ग की 35 में से 26 सीट मध्य प्रदेश में बीजेपी जीती है। आदिवासी समुदाय की 35 में से 21 सीटों पर बीजेपी ने जीत दर्ज की। ओबीसी वोटर वाली प्रमुख 18 में से 11 सीटों पर BJP ने जीती।

Also Read: MP Election Results 2023: BJP की भारी जीत के बाद भी आखिर…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox