होम / 25 Constable Suspended: MP में बैंड बजाने से इनकार करने पर 25 पुलिसकर्मी सस्पेंड, वजह सुन हो जाएंगे हैरान

25 Constable Suspended: MP में बैंड बजाने से इनकार करने पर 25 पुलिसकर्मी सस्पेंड, वजह सुन हो जाएंगे हैरान

• LAST UPDATED : August 1, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), 25 Constable Suspended: मध्य प्रदेश में एक अनोखा मामला सामने आया है जहां 25 पुलिस कॉन्स्टेबलों को बैंड ट्रेनिंग में भाग न लेने की वजह से सस्पेंड कर दिया गया है। यह कार्रवाई मंदसौर, रायसेन, खंडवा, हरदा और सीधी जिलों में की गई है। सबसे ज्यादा प्रभावित मंदसौर जिला है, जहां 10 कॉन्स्टेबल सस्पेंड किए गए हैं।

CM डॉ. मोहन यादव की पहल पर शुरू हुई ट्रेनिंग

CM डॉ. मोहन यादव की पहल पर शुरू किए गए इस कार्यक्रम में राज्य के लगभग 330 पुलिसकर्मियों को बैंड वादन की ट्रेनिंग दी गई है। यह ट्रेनिंग 10 जनवरी से शुरू हुई थी और 90 दिनों तक चली। ट्रेनिंग भोपाल, इंदौर और जबलपुर में आयोजित की गई थी।

बैंड ना बजाने की वजह

सस्पेंड किए गए कॉन्स्टेबलों का कहना है कि अगर वे बैंड बजाएंगे तो उनकी शादी कैसे होगी। यह चिंता उनके मन में है क्योंकि वे मानते हैं कि बैंड बजाने वाले की शादी में कठिनाई हो सकती है।

55 जिलों में स्वतंत्रता दिवस परेड बैंड

इस साल, मध्य प्रदेश के सभी 55 जिलों में स्वतंत्रता दिवस परेड बैंड के साथ आयोजित की जाएगी। इससे पहले केवल 6 जिलों में बैंड दल थे। यह पहल राज्य सरकार की ओर से पुलिस बल को और अधिक कुशल और बहुआयामी बनाने के प्रयास का हिस्सा है।

हालांकि, कुछ पुलिसकर्मियों द्वारा इस नई जिम्मेदारी को स्वीकार न करने से विवाद खड़ा हो गया है। अधिकारियों का मानना है कि यह कदम अनुशासन बनाए रखने और नए कौशल सीखने के लिए आवश्यक है, जबकि प्रभावित कॉन्स्टेबल इसे अपने व्यक्तिगत जीवन में हस्तक्षेप के रूप में देख रहे हैं।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox