होम / CM Rise schools : CM यादव का ऐलान, CM राइज स्कूलों में कृषि विषयों की पढ़ाई होगी शुरू

CM Rise schools : CM यादव का ऐलान, CM राइज स्कूलों में कृषि विषयों की पढ़ाई होगी शुरू

• LAST UPDATED : July 12, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), CM Rise schools: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने CM राइज स्कूलों की समीक्षा बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। उन्होंने हाईस्कूल और हायर सेकेंडरी कक्षाओं के पाठ्यक्रम में कृषि, बागवानी, मत्स्य पालन, डेयरी और पशुपालन जैसे विषयों को शामिल करने का निर्देश दिया है।

ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को मिलेगा फायदा

यह फैसला इन स्कूलों में पढ़ने वाले ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों को ध्यान में रखकर लिया गया है। मुख्यमंत्री का मानना है कि इससे विद्यार्थियों का स्कूल से जुड़ाव बढ़ेगा और उनकी शिक्षा परिवार के लिए अधिक उपयोगी होगी।

विषय चुनने की स्वतंत्रता

छात्रों को अपनी रुचि के अनुसार विषय चुनने की स्वतंत्रता दी जाएगी। इस व्यवस्था को लागू करने के लिए शिक्षाविदों, शिक्षकों, स्वयंसेवी संस्थाओं और विषय-विशेषज्ञों की एक टास्क फोर्स गठित की जाएगी।

ई-व्हीकल के उपयोग

मुख्यमंत्री ने CM राइज स्कूलों में परिवहन के लिए ई-व्हीकल के उपयोग पर भी जोर दिया। साथ ही, नगरीय निकाय की वाहन सेवा का उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूलों के आसपास अतिक्रमण रोकने पर भी ध्यान देने को कहा।

बैठक में हर विकासखंड में एक आईटीआई स्थापित करने और सीएम राइज स्कूलों में शिक्षकों व स्टाफ के लिए आवास की व्यवस्था करने का प्रस्ताव भी रखा गया।

अगस्त तक पूरा होगा निर्माण

फिलहाल में 274 CM राइज स्कूलों में से 21 स्कूलों का निर्माण अगस्त तक पूरा होने की उम्मीद है। यह कदम मध्य प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र में एक बड़ा सुधार साबित हो सकता है, जो ग्रामीण छात्रों को उनकी जड़ों से जोड़े रखते हुए आधुनिक शिक्षा प्रदान करेगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox