होम / Dhirendra Krishna Shastri Birthday: बाबा बागेश्वर, गरीबी से कथावाचक बनने तक का सफर

Dhirendra Krishna Shastri Birthday: बाबा बागेश्वर, गरीबी से कथावाचक बनने तक का सफर

• LAST UPDATED : July 4, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Dhirendra Krishna Shastri Birthday: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, जिन्हें बागेश्वर धाम सरकार या महाराज के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू आध्यात्मिक गुरु और भारत के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर हैं।शास्त्री जी छतरपुर में बागेश्वर धाम में कथा वाचन करते हैं।

कहां हुआ था जन्म

धीरेंद्र शास्त्री जी का जन्म 4 जुलाई 1996 को छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में हुआ था। वे सरोज गर्ग (मां) और राम कृपाल गर्ग (पिता) की दो संतानों में सबसे बड़े हैं और उनका पालन-पोषण एक हिंदू सरयूपारीण ब्राह्मण परिवार में हुआ, जहां उनके पिता पुजारी के रूप में काम करते हैं। शास्त्री का बचपन गरीबी में बीता, उनका परिवार कच्चे घर में रहता था। वे अपने गांव में लोगों को कहानियां सुनाया करते थे। शास्त्री ने अपनी स्कूली शिक्षा गंज गांव में पूरी की।

धार्मिक कैरियर

शास्त्री रामभद्राचार्य जी के शिष्य हैं। शास्त्री जी को रामचरितमानस और शिव पुराण के उपदेश के लिए जाना जाता है। वह कथा वाचक है, और वे हर मंगलवार और शनिवार को बागेश्वर धाम में दिव्य दरबार का आयोजन करते हैं, जहां लोग उन्हें अपनी समस्यांए बताते है। उनकी लोकप्रियता समय के साथ बढ़ती रही है।

बागेश्वर धाम सरकार

शास्त्री जी मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले के गढ़ा गांव में हनुमान जी को समर्पित एक हिंदू तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्वर और प्रमुख के रूप में सेवा कर रहे हैं। शास्त्री जी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि वह अपने दादा और पिता के बाद धाम के प्रमुख के रूप में सेवा करने वाली तीसरी पीढ़ी हैं।

समाज के लिए कार्य

शास्त्री जी ने अपने धाम में अन्नपूर्णा रसोई की स्थापना की है, जहां उनके फॉलोवर्स के लिए निःशुल्क भोजन प्रसाद की व्यवस्था की जाती है। वह गरीब और बेसहारा लड़कियों की शादी के लिए एक वार्षिक समारोह भी आयोजित करते हैं। वह प्राचीन वैदिक अध्ययन और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए एक वैदिक गुरुकुल की स्थापना कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर मौजूदगी

शास्त्री जी बीते कुछ सालों में सोशल मीडिया पर फेमस होने लगे, उनकी धाम की वीडियोज वायरल होने लगी। जिसमें सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर मिलाकर उनके 7.5 मिलियन फॉलोअर्स हैं। उनके फेसबुक पर 3.4 मिलियन फॉलोअर्स, यूट्यूब पर 3.9 मिलियन सब्सक्राइबर, इंस्टाग्राम पर 300,000 फॉलोअर्स और ट्विटर पर 72,000 फॉलोअर्स हैं। उनके कई व्यापक रूप से देखे जाने वाले वीडियो को तीन से दस मिलियन के बीच देखा गया है।

धीरेन्द्र शास्त्री ने इंटरव्यू के दौरान कहा कि वे सभी धर्मों का सम्मान करते हैं और किसी भी धर्म के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन अपने धर्म के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी बर्दाश्त नहीं करेंगे।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox