होम / MP Air Cargo Hub: CM मोहन यादव ने किया MP में एयर कार्गो हब बनाने का ऐलान

MP Air Cargo Hub: CM मोहन यादव ने किया MP में एयर कार्गो हब बनाने का ऐलान

• LAST UPDATED : July 5, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP Air Cargo Hub: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने दिल्ली में आयोजित एयर कार्गो फोरम इंडिया के वार्षिक कॉन्क्लेव 2024 में प्रदेश को देश का प्रमुख एयर कार्गो हब बनाने की योजना का खुलासा किया। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की भौगोलिक स्थिति और विकसित बुनियादी ढांचा इसे संभव बनाता है।

7 हवाई अड्डों पर कार्गो सुविधाएं

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रदेश में 7 हवाई अड्डों पर कार्गो सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। उन्होंने उल्लेख किया कि मध्य प्रदेश एकमात्र राज्य है जहां अंतरराज्यीय वायु सेवा शुरू की गई है। साथ ही, पीएमश्री एयर एंबुलेंस सेवा और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए हेलीसर्विस भी प्रारंभ की गई है।

एयर कार्गो उद्योग

यादव ने कहा कि प्रदेश में एयर कार्गो के माध्यम से 6 अरब डॉलर मूल्य के उत्पादों का परिवहन होता है, जो इस क्षेत्र की विशाल संभावनाओं को दर्शाता है। उन्होंने एयर कार्गो उद्योग को प्रदेश में निवेश करने का निमंत्रण दिया।

फ्यूचर रेडी मध्यप्रदेश

मुख्यमंत्री ने ‘फ्यूचर रेडी मध्यप्रदेश’ नाम से एक विशेष डेस्क की स्थापना की जानकारी दी, जो प्रदेश को व्यापार का केंद्र बनाने में मदद करेगा। उन्होंने प्रदेश की 20% से अधिक आर्थिक विकास दर और 25% कृषि विकास दर का उल्लेख किया।

स्किलिंग मैन्युअल

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने ‘स्किलिंग मैन्युअल’ नामक पुस्तक का विमोचन किया और एयर कार्गो फोरम इंडिया के विभिन्न क्षेत्रों के नेतृत्वकर्ताओं को सम्मानित किया। यादव ने कहा कि कार्गो हब का निर्माण प्रदेश के संसाधनों के बेहतर उपयोग, व्यापार और रोजगार के अवसरों में वृद्धि में सहायक होगा।

Also Read:

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox