होम / दिल्ली में मध्य प्रदेश की संस्कृति दर्शाता है एमपी का नया भवन, कल CM शिवराज ने किया उद्घाटन

दिल्ली में मध्य प्रदेश की संस्कृति दर्शाता है एमपी का नया भवन, कल CM शिवराज ने किया उद्घाटन

• LAST UPDATED : February 3, 2023

मध्यप्रदेश के लिए बड़ी खबर सामने आ रही है। जहां दिल्ली में मध्य प्रदेश का नया भवन बनकर तैयार हो गया है। जिसका मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कल उद्घाटन किया है। कार्यक्रम में सीएम चौहान ने कहा कि नये सांसद भवन का उद्घाटन बड़े कमरों, वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल और अन्य हॉल और विधायकों, अधिकारियों के साथ-साथ इलाज, बैठक और अन्य कार्यों के लिए आने वाले लोगों के लिए किया गया है।

साथ ही उनहोंने कहा कि मध्यप्रदेश भवन’ केवल भवन नहीं है, इसमें प्रदेश की जनता की भावनाएं हैं और आकांक्षाएं भी हैं। यह भवन दिल्ली में प्रदेश की संस्कृति तथा गौरव के महत्वपूर्ण केंद्र के रूप में उभरेगा। नई दिल्ली में नवनिर्मित मध्यप्रदेश भवन का लोकार्पण किया।

डेढ़ एकड़ में बना है नया मध्य प्रदेश का भवन

मध्य प्रदेश का नया भवन करीब डेढ़ एकड़ में बना है। इस भवन को  बनाने पर करीब डेढ़ सौ करोड़ रुपये की लागता आई है। नए भवन में राज्य की संस्कृति, वन्यजीव, आदिवासी परम्परा, कला को दर्शाया गया है। इस भवन में 104 कमरे है। इनमें 38 सामान्य और 66 डीलक्स रूम हैं। साथ ही इसमें चार वीआईपी स्यूट भी हैं।नए भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में एक साथ 45 लोगों बैठ सकते है। जबकि पुराने भवन के कॉन्फ्रेंस रूम में केवल 25 लोगों के ही बैठ सकते है। इसी तरह नए भवन में 250 लोगों के बैठने के लिए ऑडिटोरियम बनाया गया है।

नजर आएगी मध्य प्रदेश की संस्कृति

भवन छह फ्लोर का है। जिसका हर फ्लोर प्रदेश की अलग संस्कृति को दर्शाता है। बताया जा रहा है, कि भवन के ग्राउंड फ्लोर में रिसेप्शन है। जहां महाकाल को दिखाया गया है। थोड़ा आगे बढ़ते ही आजादी की लड़ाई में शहीद होने वालों मध्य प्रदेश के लोगों के चित्र उक्केर गए हैं। एक फ्लोर पर कपड़ा उद्योग भी है।

यह भी पढ़ें: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को मिला एमपी के बीजेपी नेता का समर्थन, नेेता ने कहा- बाबा नही उनके इष्ट का चमत्कार है

Connect With Us: Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox