होम / Air Ambulance: MP में इन कार्ड धारकों को मिलेगी निःशुल्क एयर एंबुलेंस सुविधा, जानिए क्या करना होगा

Air Ambulance: MP में इन कार्ड धारकों को मिलेगी निःशुल्क एयर एंबुलेंस सुविधा, जानिए क्या करना होगा

• LAST UPDATED : June 10, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Air Ambulance: मध्य प्रदेश में जल्द ही एक नई आपातकालीन चिकित्सा सुविधा शुरू होने जा रही है। राज्य सरकार यहां पीएम श्री एयर एंबुलेंस सेवा शुरू करने जा रही है, जिसका लाभ आयुष्मान भारत योजना के तहत जारी कार्ड धारकों को बिना किसी शुल्क के मिलेगा। हालांकि, जिन लोगों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उन्हें इस सेवा का लाभ लेने के लिए भारी शुल्क का भुगतान करना होगा।

सेवा से जुड़ी गाइडलाइन

इस सेवा से जुड़ी गाइडलाइन के अनुसार, आपदा, औद्योगिक दुर्घटना या सड़क हादसे की स्थिति में एयर एंबुलेंस उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन इसके लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर की अनुशंसा और जिला कलेक्टर की मंजूरी जरूरी होगी। यदि हादसा जिले या संभाग से बाहर का है, तो कमिश्नर की अनुमति लेनी होगी।

राज्य के अंदर एयर एंबुलेंस

राज्य के अंदर एयर एंबुलेंस की आवश्यकता पड़ने पर मेडिकल कॉलेज के डीन की अनुशंसा और कमिश्नर की मंजूरी आवश्यक होगी। वहीं, राज्य से बाहर इस सेवा का उपयोग करने के लिए चिकित्सा विभाग के संचालक की मंजूरी लेनी होगी।

निशुल्क सेवा
आयुष्मान कार्ड धारकों को इस सेवा के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा, यानी उनके लिए यह पूरी तरह मुफ्त होगी। लेकिन जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, उन्हें फिक्स्ड विंग एंबुलेंस के लिए 1 लाख 78 हजार 900 और हेली एंबुलेंस के लिए 1 लाख 94 हजार 500 रुपये प्रति घंटे का भुगतान करना होगा।

इस सेवा के लिए किंग एयर सी-90 विमान और बेल 407 हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल किया जाएगा। सेवा का समय सुबह 6:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक होगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox