होम / Amrit Bharat Station Scheme: अमृत भारत स्टेशन योजना लॉन्च, मध्यप्रदेश के 34 रेलवे स्टेशन शामिल

Amrit Bharat Station Scheme: अमृत भारत स्टेशन योजना लॉन्च, मध्यप्रदेश के 34 रेलवे स्टेशन शामिल

• LAST UPDATED : August 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Amrit Bharat Station Scheme: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आज मृत भारत स्टेशन योजना को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये लॉन्च किया गया। जिसके माध्यम से देश के 508 स्टेशनों का नवीनीकरण किया जाएगा। इस योजना में मध्यप्रदेश के कुल 34 रेलवे स्टेशन शामिल किए गए हैं। जिनमे सर्वाधिक पाँच रेलवे स्टेशन बैतूल संसदीय क्षेत्र का है। बैतूल संसदीय क्षेत्र से बैतूल ,मुलताई, आमला,घोड़ाडोंगरी और हरदा जिले का रेलवे स्टेशन योजना में शामिल है।

  • 100 करोड़ की लागत से स्टेशनों को विकसित किया जाएगा
  • इस योजना में बैतूल संसदीय क्षेत्र से पांच स्टेशन का नाम शामिल

पीएम नरेंद्र मोदी का सम्बोधन

इस मौके पर बैतूल हरदा लोकसभा से सांसद दुर्गादास उइके ने बधाई देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने आज वर्चुअली इन स्टेशनों की आधारशिला रखी है। इस योजना में बैतूल संसदीय क्षेत्र से पांच स्टेशन का नाम शामिल किया गया है। जहां 100 करोड़ की लागत से स्टेशनों को विकसित किया जाएगा । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस योजना के वर्चुअली शिलान्यास कर सम्बोधित किया । बैतूल रेलवे स्टेशन पर रेलवे के अधिकारियों ,जनप्रतिनिधियों, और आम लोगों ने पीएम नरेंद्र मोदी का सम्बोधन देखा सुना है। 

नवीनीकरण योजना के मुख्य उद्देश्य

स्टेशनों के नवीनीकरण योजना के कुछ मुख्य उद्देश्य के साथ लॉन्च किया गया है। जिसमें रेलवे स्टेशनों का सिटी सेंटर्स की तरह विकास करना, शहर के दोनो छोरों का एकीकरण करना, आधुनिक यात्री सुविधाओं का प्रावधानल करना, स्टेशन भवनों का सुधार और पुनर्विकास करना, इंटरमोडल इंटीग्रेशन और बेहतर यातायात व्यवस्था स्थापित करना, मार्गदर्शन के लिए एक समान तथा सहायक सूचक चिन्ह, संस्कृति लैंडस्केपिंग और स्थानीय कला का प्रदर्शन शामिल है।

Also Read: कूनो में हो रही चीतों की मौत को लेकर केंद्रीय वन और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव का बड़ा बयान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox