होम / Baba Mahakal: निराले रूप में सजे महाकाल, शृंगार में सिर पर पगड़ी, पंचामृत से किया जलाभिषेक

Baba Mahakal: निराले रूप में सजे महाकाल, शृंगार में सिर पर पगड़ी, पंचामृत से किया जलाभिषेक

• LAST UPDATED : January 17, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),Baba Mahakal: बाबा की नगरी उज्जैन में पौष शुक्ल पक्ष की सप्तमी बुधवार के दिन आज भस्म आरती के दौरान बाबा महाकाल को निराले रूप में सजाया गया। बाबा महाकाल का श्री गणेश स्वरूप में श्रंगार किया है। इस दौरान बाबा का शृंगार कर उन्होंने भस्म रमाई और उसके बाद पंच मेवा की मेला और पगड़ी पहनाकर कर बाबा के दिव्य स्वरूप के भक्तों को दर्शन करवाए गए।

गणेश स्वरूप में हुआ शृंगार 

महाकाल मंदिर में बुधवार की सुबह भस्म आरती के दौरान 4 बजे मंदिर के पट खुलते ही मंदिर में सबसे पहले पुजारी और पुरोहितों के द्वारा भगवान श्री गणेश, माता पार्वती, कार्तिकेय और महाकाल का जलाभिषेक किया गया। जिसके बाद कपूर आरती की गई, महाकाल का जलाभिषेक दूध, दही, घी, शक्कर फलों के रस से बने पंचामृत से किया गया और फिर बाबा का शृंगार भगवान श्री गणेश स्वरूप में किया गया। शृंगार पूरा होने के बाद ज्योतिर्लिंग को कपड़े से ढांककर महानिवार्णी अखाड़े की ओर से बाबा महाकाल को भस्म अर्पित की गई।

भस्म आरती के बाद महाकाल को पंचमेवा और गहने भी पहनाए गए। इस दौरान हजारों श्रद्धालुओं ने बाबा महाकाल के दर्शन किए। इस दौरान पूरा मंदिर परिसर महाकाल की गूंज से गुंजायमान हो गया।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox