होम / Balaghat: हिंदुस्तान कॉपर परियोजना के निजी कंपनियों में कार्यरत समस्त मजदूरो ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की प्रारंभ

Balaghat: हिंदुस्तान कॉपर परियोजना के निजी कंपनियों में कार्यरत समस्त मजदूरो ने अनिश्चितकालीन हड़ताल की प्रारंभ

• LAST UPDATED : March 24, 2023

बालाघाट: बालाघाट के मलाजखंड में संचालित हो रही हिंदुस्तान कॉपर परियोजना 2 दिन पहले एक मजदूर की मौत को लेकर सुर्खियों में थी। अब यहां पर निजी एसएमएस कंपनी मे कार्यरत तमाम मजदूरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रारंभ कर दी है। एसएमएस कंपनी के अंतर्गत कार्य करने वाले विविध कंपनी के समस्त मजदूरों ने भारतीय मजदूर संघ के बैनर तले यह मोर्चा खोला है और अपनी मांगों को निराकरण करने तक इस प्रदर्शन को जारी रखने की चेतावनी दी है।

कंपनी में नहीं मिल रही है सुविधा

मलाजखंड मे संचालित हो रही हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड एशिया का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है। यहां पर नागपुर की एसएमएस कंपनी कार्यरत है। जिसके अधीन अन्य तीन कंपनी एपीएल डीसीएस व अन्य कंपनी के मजदूर काम अंडर ग्राउंड में कार्य कर रहे हैं। यहां के समस्त मजदूरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल करते हुए आरोप लगाया कि कंपनी में उन्हें जो सुविधा मिलनी चाहिए वह नहीं मिल रही है।

इन मांगो को लेकर खोला है मोर्चा

मजदूरों ने मांग की है कि उनका पेमेंट बढ़ाया जाए। गवर्नमेंट छुट्टी होती है वह कंपनी में भी लागू किए जाए। दुर्घटना की सहायता राशि 30 लाख रुपए व कोर्ट क्लेम की राशि ₹25 लाख रुपए दिए जाए। मेडिकल की सुविधा दी जाने, मजदूरों को जॉइनिंग लेटर, आइडेंटी कार्ड प्रदाय करने, अंडरग्राउंड स्थल पर पानी की सुविधा प्रदान करने, 24 घंटे एंबुलेंस की सुविधा प्रदान करें, दुर्घटना में मृतक के परिजन को नौकरी दिए जाने ,व घायल होने की अवधि में कंपनसेशन के साथ-साथ नौकरी में लगाए जाने और सीनियर व जूनियर की कैटेगरी नियत करने सहित ऐसी प्रमुख मांगे हैं। जिसको लेकर उन्होंने मोर्चा खोला है।

संजय शिवदर्शी द्वारा इन मजदूरों से चर्चा कर हल निकालने का किया गया प्रयास

आज सुबह से मजदूरों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल प्रारंभ कर दी और वे प्रदर्शन में शामिल हैं। हालांकि हिंदुस्तान कॉपर लिमिटेड के प्रमुख संजय शिवदर्शी द्वारा इन मजदूरों से चर्चा कर हल निकालने का प्रयास किया गया लेकिन फिलहाल में प्रदर्शन समाप्त नहीं हुआ

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox