होम / Banana Festival: मध्य प्रदेश में अनूठे उत्सव का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगा बनाना फेस्टिवल और क्यों है खास

Banana Festival: मध्य प्रदेश में अनूठे उत्सव का ऐलान, जानिए कब से शुरू होगा बनाना फेस्टिवल और क्यों है खास

• LAST UPDATED : February 19, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), Banana Festival: मध्य प्रदेश में मोहन सरकार राज्य के विकास के लिए लगातार काम कर रही है। सरकार प्रदेश के लोगों के लिए रोजगार और व्यापार के नए द्वार भी खोल रही हैं। सरकार की ओर से हाल ही में एक अनोखे उत्सव का ऐलान किया गया है। बुरहानपुर जिले में 2 दिन के लिए एक कार्यक्रम आयोजित होगा इस कार्यकम्र की खास बात यह है कि यहां केवल केले के बारे में बात की जाएगी।

2 दिन होगा कार्यकम्र

जिला प्रशासन की मदद से यह कार्यकम्र 20 और 21 फरवरी को आयोजन किया जाएगा। इस उत्सव में देश के फेमस केला वैज्ञानिक और केला उत्पादक किसान एक साथ बैठकर केला उत्पादन, निर्यात की संभावनाओं और केला उत्पादकों की आर्थिक समृद्धि से जूडे विषय पर चर्चा करेंगे। सथ ही यहां केले की कई प्रजातियों को दिखाया जाएगा। इस उत्सव में विशेषज्ञ किसानों के बीच केले के प्लांटेशन, प्र-संस्करण, विभिन्न खाद्य पदार्थों का निर्माण, फसल बिक्री की व्यवस्था और स्टोरेज, केला एक्सपोर्ट को बढाने से जूडे मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

इस जिले में होता हैै करोड़ो का व्यापार 

इसके अतिरिक्त NGO की महिलाओं के साथ केले से बनाई गई कलाकृतियों के संबंध में बातचीत करेंगे। एमपी में बुरहानपुर ही एक ऐसा जिला है जहां बड़े लेवल पर केला उत्पादन होता है। इस जिले को ODOP योजना में शामिल किया गया है। इतना ही नहीं, इस जिले को राष्ट्रीय स्तर पर विशेष पुरस्कार भी मिला है। मालूम हो जिले में 23 हजार 650 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में 18 हजार से ज्यादा किसान केले का उत्पादन कर रहे हैं। हर साल 16 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा केले का उत्पादन होता है। सालाना केले की बिक्री का व्यापार 1700 करोड़ रुपये के करीब होता है।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox