होम / Benefits of karela: कड़वा करेला कई बीमारियां में है लाभकारी, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

Benefits of karela: कड़वा करेला कई बीमारियां में है लाभकारी, फायदे जानकार हो जाएंगे हैरान

• LAST UPDATED : October 3, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Benefits of karela: करेले का स्वाद बहुत ही कड़वा होता है लेकिन ये सब्जी सेहत के लिए काफी लाभकारी होती है। वैसे करेला का उपयोग आयुर्वेद में सदियों से दवा के रूप में भी करते है। करेले का जूस पीने से वजन कम होतोा है। आज इस आर्टिकल में बताएंगे कि सेहत के लिए करेला क्यों फायदेमंद होता है। 

बता दें कि करेले का नाम सुनते ही कड़वाहट के कारण लोगों का मुंह बन जाता है। खाने में कड़वी ये सब्जी बहुत कम लोगों को पसंद होती है, लेकिन आपको यह नही पता कि करेला काफी गुणकारी होता है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-सी, जिंक, पोटैशियम कई पोषक तत्व होते है, जो शरीर के लिए लाभकारी होते है। तो बताते है अपको करेले के अनेक फायदे। 

शुगर लेवल को कंट्रोल

बता दें कि करेले में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जिन लोगों को शुगर की समस्या है, उनके लिए करेला रामबाण इलाज से कम नही है। यह शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

शुगर लेवल को कंट्रोलकरने के लिए आप अपनी डाइट में करेले का जूस शामिल कर सकते हैं या उबला हुआ करेला भी खा सकते हैं। इसमें फाइबर की मात्रा सबसे अधिक होती है और कैलोरी कम होता है। जिससे आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और पाचन भी बेहतर रहता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल

बता दें कि करेला में पोटैशियम अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करता है। करेले से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बहुत कम होता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पोटैशियम हाई ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में हेल्प करता है।

Also read: MP Election 2023: इंदौर जिले की 5 सीटों से उम्मीदवार हुए तय, कमलनाथ ने किया इशारा

MPPSC Recruitment: MP में निकली खनन अधिकारी पद पर भर्ती, जानें कैसे करना है आवेदन 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox