होम / Burhanpur: 209 लाख की लागत से बनी सड़क चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट

Burhanpur: 209 लाख की लागत से बनी सड़क चढ़ी भ्रष्टाचार की भेंट

• LAST UPDATED : March 4, 2023

बुरहानपुर: इन दिनों बुरहानपुर जिले में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना अंतर्गत कई सड़कों का निर्माण कार्य प्रारंभ है। किंतु इन सड़क मार्गों पर कोई ध्यान देने वाला नहीं है जिसके चलते यह सड़क मार्ग भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ा है l इसी कड़ी में बुरहानपुर जिले में ग्राम बोरगांव से रईपूरा ग्राम तक 5 किमी की सड़क प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 209 लाख की लागत से बनाई गई किन्तु इस सड़क में इतनी घटिया क्वालिटी की सामग्री इस्तेमाल हुई की यह दो माह में ही उखड गया और 5 किमी सड़क के निर्माण के बजाय आधा किमी का ही निर्माण किया गया, ग्रामीणों ने भी लगाए भ्रष्टाचार के आरोप अधिकारी नही दें रहे इस और ध्यान।

  • दो माह में ही उखड गयी 209 लाख की लागत से बनी सड़क
  • ठेकेदार द्वारा दी गई है 5 वर्ष गारंटी की अवधि

बुरहानपुर जिले में 209 लाख की सड़क में किस तरह भ्रष्टाचार हुआ है, इसका नजारा बोरगांव से रईपुरा मार्ग पर देखा जा सकता है। इस सड़क के निर्माण स्थल बोरगांव पहुंच मार्ग पर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की ओर से एक बोर्ड है। इसमें इस सड़क की स्थिति दर्शाई है। बोर्ड के मुताबिक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़क का नाम बोरगांव से रईपुरा 5.10 किमी दर्शाया गया है।कार्य प्रारंभ दिनांक 12 नवंबर 2021 और कार्य पूर्णता 11 नवंबर 2022 बताया है जबकी मार्ग अभी अधूरा ही है।

5 वर्ष की गारंटी, 2 माह बाद ही उखड़ा सड़क

पुरानी सड़क पर मरम्मत रईपुरा मार्ग में डामरीकृत एक पुरानी सड़क बनी हुई थी। इसी पर मरम्मत की गई। मात्र आधा किमी के करीब का नया निर्माण किया गया है। बाकि पुराना ही रोड आज भी यथावत रखा है। जबकि बोर्ड में बाकायदा नया निर्माण लिखा है। ठेकेदार द्वारा गारंटी की अवधि 5 वर्ष दी गई है, किन्तु इस रोड निर्माण को अभी सिर्फ 2 माह ही हुए है और अभी से यह रोड उखड़ना प्रारम्भ हो गया है।

ठेकेदार द्वारा गड्ढो को छुपाने के लिए डाला गया है सी सी रोड पर डाम्बर

वहीं ठेकेदार सलीम जँहागीर द्वारा गड्ढो को छुपाने के लिए सी सी रोड पर डाम्बर डाल दिया गया, किन्तु ग्रामीणों द्वारा इसकी शिकायत कर कार्यवाही की मांग कर रहे हैं और सड़क का निर्माण फिर से करने की मांग कर रहे हैं क्योंकि ठेकेदार ने 5 किमी के रोड के बजाय सिर्फ आधा किमी का ही निर्माण किया है और यह भी काफी घटिया क्वालिटी का इसे लेकर ग्रामीणों का आक्रोश फुट रहा है और ठेकेदार पर सख्त से सख्त कार्यवाही की मांग कर रहे है।

अधिकारी एवं इंजीनियर भी इस ओर नहीं दे रहे हैं ध्यान

वहीं दूसरी ओर प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारी एवं इंजीनियर इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहा है जिससे यह प्रतीत होता है कि इस मामले में कहीं ना कहीं गड़बड़झाला है। वहीं जब इस संबंध में कलेक्टर भव्या मित्तल से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है मामले की जांच कर ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही कर सड़क का निर्माण भी पूरा करवाया जाएगा और ग्रामीणों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox