होम / 21 दिन में पैसा डबल स्कीम में फंसा व्यापारी, पुलिस ने फर्जी क्रिप्टो-एक्सचेंज का किया भंडाफोड़

21 दिन में पैसा डबल स्कीम में फंसा व्यापारी, पुलिस ने फर्जी क्रिप्टो-एक्सचेंज का किया भंडाफोड़

• LAST UPDATED : May 12, 2024

India News MP(इंडिया न्यूज़), MP Crime: साइबर अपराध शाखा ने कहा कि उसने राज्य के पहले फर्जी क्रिप्टो-एक्सचेंज घोटाले का भंडाफोड़ किया है। इसके मुख्य प्रमोटर को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिसने इसे 40 लाख रुपये में विकसित किया था। आरोपियों ने फर्जी क्रिप्टो-एक्सचेंज के लिए लगभग 10,000 लोगों की ID बनाई और वेबसाइटों और हाई प्रोफाइल सेमिनारों के जरिए लोगों को लुभाया। उन्हें नकली क्रिप्टो-मुद्रा में निवेश करने और बिटकॉइन जैसे मुनाफे और रिटर्न की पेशकश करके करोड़ों रुपये का घोटाला किया।

महँगे होटलों में सेमीनार कर फँसाया

क्रिप्टो करेंसी और सिक्कों में निवेश के नाम पर देशभर में लोगों से ठगी करने वाले इस रैकेट का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है। आरोपियों ने देशभर के प्रीमियम होटलों में हाई प्रोफाइल सेमिनार आयोजित किए और सैकड़ों लोगों को बुलाया। पीड़ितों को निवेश का लालच दिया जाता था। पुलिस की शुरुआती जांच में पता चला है कि आरोपियों ने लोगों से करीब 5 करोड़ रुपये की ठगी की है, लेकिन रकम इससे भी ज्यादा हो सकती है। पुलिस वास्तविक रकम का पता लगाने के लिए जब्त लैपटॉप और मोबाइल की जांच कर रही है।

लिंक दुबई में मिला

पुलिस ने फर्जी क्रिप्टो-एक्सचेंज प्रमोटर त्रिलोक पाटीदार के साथ-साथ वेबसाइट डेवलपर अमर वाधवानी को भी गिरफ्तार किया है। भोपाल के एक कारोबारी की शिकायत पर फर्जी क्रिप्टो रैकेट का भंडाफोड़ हुआ। इसके बाद पुलिस को पता चला कि जालसाजों के तार दुबई से जुड़े हुए हैं।

भोपाल के व्यापारी ने शिकायत की

एडिशनल DCP शैलेन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि 17 अप्रैल को शिकायतकर्ता कटारा हिल्स निवासी 40 वर्षीय राजेंद्र विराज सिंह वर्मा ने शिकायत दर्ज कराई थी कि जब उन्होंने गोल्ड डेजर्ट कॉइन में निवेश किया तो उनके साथ 1.15 लाख रुपए की धोखाधड़ी हुई। तीन आरोपियों ने उसे एक क्रिप्टो करेंसी बेची थी। इसमें दुबई निवासी और जीडीसी के संस्थापक सुमित जैन, मंडला निवासी अतुल जैन और शाजापुर के 36 वर्षीय त्रिलोक पाटीदार का नाम सामने आया।

आरोपियों ने अपनी वेबसाइट golddesertcoin.info के जरिए वर्मा को लालच दिया और कहा कि उन्हें अपने निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलेगा। वह एक होटल में त्रिलोक पाटीदार द्वारा आयोजित सेमिनार में शामिल हुआ था, जिसमें त्रिलोक ने उससे कहा था कि कुछ ही समय में उसका पैसा तीन गुना हो जाएगा।

Read More:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox