होम / Caste Census: बिहार के बाद मध्यप्रदेश में जातिगत जनगणना को लेकर चर्चा तेज, कमलनाथ ने किया वादा

Caste Census: बिहार के बाद मध्यप्रदेश में जातिगत जनगणना को लेकर चर्चा तेज, कमलनाथ ने किया वादा

• LAST UPDATED : September 11, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Caste Census: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में अब दो महीने का समय बचा है। विधानसभा चुनाव को लेकर केंद्रीय और स्थानिय नेता तैयारी में जुट गए हैं। सारी पार्टियां अपनी ओर से जनता को वादा करने में लगी है। इसी क्रम में आज कांग्रेस ने अपने चुनावी वादे की घोषणा कर दी है। इन घोषणाओं में कई तरह के वादें किए गए हैं। जिसमें जातिगत जनगणना कराने के बात को भी शामिल किया गया है।

  • जातिगत जनगणना की मांग दशकों से हो रहा है
  • कमलनाथ के साथ,11 वचनों की सौग़ात

11 वचनों की सौग़ात

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक एक्स अकॉउंट से ट्वीट करते हुए लिखा कि कमलनाथ के साथ,11 वचनों की सौग़ात। जिसमें महिलाओं को 1500 रूपये महीने, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, 100 यूनिट बिजली फ़्री, 200 हाफ, किसानों का कर्ज होगा माफ, पुरानी पेंशन योजना लागू होगी, 5 हॉर्स पावर सिंचाई की बिजली फ़्री, किसानों के बिजली बिल माफ, ओबीसी को 27% आरक्षण, 12 घंटे सिंचाई के लिये बिजली, किसानों के मुकदमे वापस होंगे और जातिगत जनगणना कराने की बात कही गई है।

मुख्यमंत्री का घोषणा

बता दें कि भारत के अलग-अलग राज्यों में जातिगत जनगणना की मांग काफी तेजी से बढ़ रही है। पहले बिहार में इसकी मांग हो रही थी। वहीं अब मध्यप्रदेश समेत अलग-अलग राज्यों में जातिगत जनगणना की मांग दशकों से हो रहा है। लोग इसकी मांग अलग-अलग जातियों की संख्या के आधार पर नौकरी में मिलने वाले आरक्षण और सरकारी योजनाओं के लाभ के कारण कराना चाहते हैं। बता दें कि मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी कई घोषणाएं की है। जिसमें महिलाओं को लाडली बहना योजना की माध्यम से हर महीने 1000 रुपए की राशि दी जा रही है। जिसे अक्टूबर में बढ़ा कर 1250 कर दिया जाएंगा।

Also Read: आज निकलेगी बाबा महाकाल की शाही सवारी, आखिरी बार बाबा जानने निकलेंगे प्रजा का हाल

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox