होम / मध्य भारत का स्टार्टअप, चाक लर्न – शिक्षा को हाइब्रिड मोड पर ले जाना

मध्य भारत का स्टार्टअप, चाक लर्न – शिक्षा को हाइब्रिड मोड पर ले जाना

• LAST UPDATED : August 1, 2022

इंडिया न्यूज़, Indore News : चाक लर्न स्कूलों को उनके ई-लर्निंग पार्टनर के रूप में सशक्त और सक्षम कर रहा है। ताकि वे तकनीकी सहायता और गुणवत्ता सामग्री के साथ उनकी शिक्षा प्रणाली को सुविधाजनक बना सकें ताकि वे इसमें उद्यम कर सकें। हाइब्रिड लर्निंग – आधुनिक शिक्षा का भविष्य। विचार और उत्पाद को जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है।

जानकारी के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश जैसे विभिन्न राज्यों के स्कूलों ने अपने प्रमुख ई-लर्निंग पार्टनर के रूप में हमसे जुड़ने में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। चाक लर्न का एकमात्र उद्देश्य और विजन वर्ष 2025 तक कम से कम 15 राज्यों में 1000+ स्कूलों और 3,00,000+ छात्रों को सशक्त बनाना है।

तकनीकी प्रगति के आगमन के साथ, संस्थापक जय शर्मा ने अपने दो सहयोगियों के साथ चाक लर्न एडटेक प्राइवेट की अवधारणा और कल्पना की। लिमिटेड वर्ष 2022 की शुरुआत में शिक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करने वाली एक प्रमुख सफलता स्टार्ट-अप है।

उपरोक्त को ध्यान में रखते हुए शर्मा ने सबसे पहले इन दिनों स्कूलों के सामने आने वाली विभिन्न चुनौतियों को संबोधित किया। जिन्हें छात्रों और स्कूलों के भविष्य में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण चुनौती शिक्षाशास्त्र और शिक्षण पद्धति के संबंध में व्यापक परिवर्तन है।

स्कूलों के सामने एक और चुनौती शिक्षकों और शिक्षा की गुणवत्ता है। एक और बड़ी बाधा वितरित सामग्री की गुणवत्ता है। जिसे राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप होना चाहिए। स्कूलों के सामने एक और बड़ी बाधा पाठ्यक्रम और विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के बीच सीखने की खाई को पाटना है। स्मार्ट क्लासेस और इंफ्रास्ट्रक्चर अभी तक एक और बड़ी चुनौती है।

जानकारी के मुताबिक, शर्मा ने आगे कि कैसे चाक लर्न हाइब्रिड ई-लर्निंग मॉडल शिक्षा उद्योग के पूरे परिदृश्य का चेहरा बदल रहा है। उन्होंने विस्तार से बताया कि ऑनलाइन लर्निंग के साथ क्लासरूम टीचिंग छात्रों को बेहतर ढंग से समझने और अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त करती है। उपर्युक्त चुनौतियों को दूर करने के लिए। चाक लर्न एडटेक प्रा। लिमिटेड ने स्कूलों के लिए एक अत्याधुनिक समाधान विकसित किया है।

चाक लर्न मुख्य रूप से एक समर्पित व्हाइट लेबल ऐप यानी स्कूल के ब्रांड नाम में एक ऐप बनाकर स्कूलों के लिए ई-लर्निंग पार्टनर के रूप में कार्य करता है। ऐप कई विशेषताओं से भरा हुआ है जो शिक्षकों और शिक्षा की गुणवत्ता को हल करता है। एक व्हाइट लेबल ऐप भी स्कूलों को स्मार्ट क्लास बनाने और उनके लिए सॉफ्टवेयर विकसित करने में भारी निवेश लागत में कटौती करने में मदद करता है।

ये भी पढ़े : एमपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 34 फीसदी महंगाई भत्ता : सीएम

ये भी पढ़े : रेल मंत्री ने रीवा और उदयपुर के बीच विशेष सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन का किया शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox