होम / जानिए कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आई कमी

जानिए कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में आई कमी

• LAST UPDATED : June 1, 2022

इंडिया न्यूज़, New Delhi:  महंगाई जब सातवें आसमान को छू रही है ऐसे में आम आदमी के लिए एक राहत भरी खबर है। रसोई गैस सिलेंडर के दामों में कमी आई है कमर्शियल रसोई गैस सिलेंडर (19 KG LPG cylinder) 135 रुपए सस्ता हुआ है।

जानिए इन शहरों में क्या रहेगा दाम

1 जून से 19 किलो का कमर्शियल सिलेंडर 135 रुपये सस्ता हो जाएगा। हालांकि 14.2 किलो वाले घरेलू सिलेंडर की कीमत यथावत रहेगी। 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत अब दिल्ली में 2,354 रुपये प्रति सिलेंडर से घटकर 2,219 रुपए हो हई है। वहीं कोलकाता में 19 KG सिलेंडर अब 2,454 रुपए के बजाय 2,322 रुपए, कोलकाता में 2,171.50 रुपए के बजाय 2,306 रुपए में बिकेगा। मुंबई और चेन्नई में इसकी कीमत 2,507 रुपए से घटकर 2,373 रुपए रह गई है।

देश में घरेलू और व्यावसायिक दोनों तरह के एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में 19 मई को बढ़ोतरी की गई थी। यह महीने में दूसरी बार था जब कीमतों में वृद्धि की गई थी। 14 किलो के घरेलू सिलेंडर की कीमतों में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी, जबकि 19 किलो के वाणिज्यिक एलपीजी की कीमतों में 8 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी की गई थी।

रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के कारण बड़ी कीमतें

इस साल रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है, जिसका असर हाल ही में पेट्रोल, डीजल, एटीएफ और एलपीजी की कीमतों में देखने को मिला है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तेल की कीमतों में बढ़ोतरी को देखते हुए माना जा रहा था कि एलपीजी की कीमतों में भी बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि सरकार ने राहत ही दी है।

अप्रैल 2021 से अब तक रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 190 रुपये की वृद्धि हुई है। इससे पहले मार्च 2022 में भी रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की वृद्धि की गई थी। इससे पहले 6 अक्टूबर को घरेलू कीमतों में उछाल आया था।

ये भी पढ़े:  राजकीय सम्मान के साथ केके का अंतिम संस्कार किया जाएगा

ये भी पढ़े:  केके का निधन, सिंगर का परिवार पहुंचा कोलकाता

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox