होम / Damoh Amrit Bharat Station: दमोह रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 रेलवे स्टेशनों में किया गया शामिल

Damoh Amrit Bharat Station: दमोह रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 रेलवे स्टेशनों में किया गया शामिल

• LAST UPDATED : August 6, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Damoh Amrit Bharat Station: दमोह रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देश के 508 रेलवे स्टेशनों में शामिल किया गया है। इसमें रेलवे स्टेशन के अधोसंरचना में पुनर्निर्माण कार्य को नया स्वरूप दिया जाना प्रस्तावित है। जिसका शिलान्यास आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वर्चुअल रूप से किया गया।

दमोह रेलवे स्टेशन पर आयोजित होने वालें कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण एवं जल शक्ति राज्य मंत्री और दमोह सांसद प्रहलाद पटेल, जबलपुर रेल मंडल के डीआरएम विवेक सिंह सहित जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल और जिले की विधानसभाओं के विधायक सहित सामाजिक संस्थाओं के लोग मौजूद रहें।

  • विस्तारीकरण एवं सौंदर्यीकरण लिये 55 कार्यो को मंजूरी
  • तीन गुल्ली के पास बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास

रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास

दमोह स्टेशन पर प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। वर्चुअल रूप से उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा की नई ऊर्जा नये संकल्प के साथ रेलवे के इतिहास में नये युग की शुरुआत हो रही है। इसमें देश के 508 स्टेशनों को शामिल किया गया है जो आधुनिक आकांक्षा के साथ भारत की विरासत के रूप में विकसित होंगे।

आयोजन में केंद्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री और दमोह सांसद प्रहलाद पटेल ने भी संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री की दूरदर्शिता की तारीफ करते हुए अमृत योजना में दमोह स्टेशन को शामिल करने के लिए उनका धन्यवाद किया। साथ ही मंत्री पटेल ने तीन गुल्ली के पास बनने वाले रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास भी किया।

जबलपुर रेल मंडल में 15 रेल्वे स्टेशन

जबलपुर रेल मंडल में 15 रेल्वे स्टेशनों को उक्त योजना में सम्मिलित किया गया है। जिसमें दमोह का रेल्वे स्टेशन भी सम्मिलित है। जबलपुर मंडल के उक्त योजना के लिये स्वीकृत रेल्वे स्टेशनों के विस्तारीकरण एवं सौंदर्यीकरण लिये 55 कार्यो को मंजूरी दी गयी है।

जिसकी लागत 307.54 करोड है जिसमें 53 स्वीकृत हो चुके हैं और कार्य प्रारंभ हो चुका है जिसकी अनुमानित लागत 287 करोड है। योजना में स्टेशन बिल्डिंग का विकास,स्टेशन के परिभ्रमण क्षेत्र का सौंदर्यीकरण एवं विकास, हाई लेबल प्लेटफार्म एवं कवरशेड का निर्माण,बैठने की उन्नत व्यवस्था,वेटिंग एरिया का विकास,स्टैण्डर्ड संकेत सम्मिलित है।

उंचाई बढ़ाने का कार्य शुरु

दमोह रेल्वे स्टेशन पर प्लेटफार्म क्रमांक 01 की उंचाई 1.5 फुट बढाने का कार्य प्रारंभ हो चुका है। रेल्वे के मानक स्तर पर प्लेटफार्म की रेल लाईन से उंचाई 84 से.मी.निर्धारित की गयी है। वहीं दमोह के प्लेटफार्मो पर कवरशेड भी विस्तारित किये जाने के लिये कार्य प्रारंभ हो चुका है। सौंदर्यीकरण के लिये भी इस दिशा में लगातार कार्य चल रहा है जिसके पूर्ण होते ही दमोह का रेल्वे स्टेशन एक नये स्वरूप में दिखलाई देने लगेगा।

Also Read: मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रखते हुए पहला जिला में लगा धारा-144

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox