होम / Dewas: मुंगावदा के प्राइमरी स्कूल पर उपसरपंच ने 8 वर्षों से कर रखा था कब्जा, प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर कब्जा प्रभारी प्रिंसिपल को दिलाया

Dewas: मुंगावदा के प्राइमरी स्कूल पर उपसरपंच ने 8 वर्षों से कर रखा था कब्जा, प्रशासन की टीम ने मौके पर पहुंचकर कब्जा प्रभारी प्रिंसिपल को दिलाया

• LAST UPDATED : January 18, 2023

इंडिया न्यूज़(देवास): एक ओर जहां सरकार शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए गांव-गांव में स्कूलों का उन्नयन कर नए भवन बना रही है, वहीं देवास जिला मुख्यालय से महज 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम पंचायत नागूखेड़ी के अंतर्गत आने वाले ग्राम मुंगावदा में एकमात्र प्राथमिक स्कूल का भवन भी उपसरपंच के कब्जे में था। जहां पर खेती,किसानी का सामान भरकर उपसरपंच रंजन सिंह राठौर ने ताला लगा रखा था और प्राथमिक स्कूल की पांच कक्षाएं अतिरिक्त एक कक्ष में लग रही हैं।

खास बात यह है कि इस बात की जानकारी होने के बाद भी शिक्षा विभाग ने आज तक शहर से लगे इस गांव के स्कूल पर ध्यान नहीं दिया। शायद यही वजह है कि स्कूल में लगने वाली पांच कक्षाओं में सिर्फ 23 बच्चे ही रह गए।

8 वर्षों से स्कूल भवन के चारों कमरों पर कर रखा था कब्जा

उपसरपंच की दादागीरी इतनी कि उसने 8 वर्षों से स्कूल भवन के चारों कमरों पर कब्जा कर रखा था और अभी तक किसी ने इस कब्जे को हटाने की हिम्मत तक नहीं जुटाई थी। यहां तक कि स्कूल की दीवार पर उपसरपंच ने लिखवाया कि ‘यहां पर किसी प्रकार का कोई भी विज्ञापन पोस्टर लगाना सख्त मना है’ और नीचे खुद का नाम और मोबाइल नंबर भी लिखा है। हालांकि यह भवन भी जर्जर हालत में है।

उपसरपंच के खिलाफ ग्राम पंचायत ने नहीं की कोई कार्रवाई

बावजूद इसके न तो ग्राम पंचायत ने कोई कार्रवाई की है और ना ही शिक्षा विभाग के जिम्मेदारों ने संज्ञान लिया। शिकायत मिलने के बाद आज कहीं जाकर ग्राम मुंगावदा के प्राथमिक विद्यालय के अतिरिक्‍त भवन पर ग्राम के उप सरपंच द्वारा किये गए कब्‍जे को मौके पर पहुंचकर देवास तहसीलदार पूनम तोमर, डीपीसी राजेन्‍द्र सक्‍सेना, बीआरसी किशोर वर्मा और सचिव की उपस्थिति में स्‍कूल भवन 64 वर्गमीटर को मुंगावदा के प्रभारी प्रधान अध्‍यापक सुरेंद्र सिंह राणावत की सुपुर्दगी में दिया गया।

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox