होम / पिने के पानी को तरसते डिंडोरी के गांव के लोगों ने किया ग्राम पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला

पिने के पानी को तरसते डिंडोरी के गांव के लोगों ने किया ग्राम पंचायत चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला

• LAST UPDATED : June 3, 2022

इंडिया न्यूज़,Dindori News: मध्य प्रदेश के डिंडोरी के गांव के लोगों ने पिने के पानी के सकंट के चलते ग्राम पंचायत के चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है। बता दें कि गांव वालों को पिछले कई सालों से गंभीर जल संकट का सामना करना पड़ रहा है। उनका कहना है की जब तक कि गांव के हर घर में पीने के पानी का कनेक्शन नहीं मिल जाता उनका ये बहिष्कार जारी रहेगा।

गांव के लोग शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार से हैं निराश

मध्य प्रदेश में जल संकट का समाधान नहीं करने पर शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार की आलोचना करते हुए मध्य प्रदेश के डिंडोरी के घुसिया गांव के लोगों ने कहा कि वे आगामी ग्राम पंचायत चुनाव में अपना वोट नहीं डालेंगे।

मध्य प्रदेश का आदिवासी बहुल जिला डिंडोरी भीषण जल संकट का सामना कर रहा है। पानी का संकट इस कदर विकराल हो गया है कि ग्रामीण पानी लेने के लिए अपनी जान जोखिम में डाल रहे हैं। पीने का पानी लाने के लिए ग्रामीणों को सूखे कुओं में गहराई तक जाकर अपनी जान जोखिम में डालने को मजबूर किया जा रहा है।

एक-एक बूंद के लिए संघर्ष कर रहे हैं लोग

dindori-news

घुसिया पंचायत की ग्राउंड जीरो रिपोर्ट से पता चलता है कि यहां नल जल योजना हकीकत बनने से कोसों दूर है और लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए संघर्ष कर रहे हैं. नर्मदा नदी गांव से लगभग 3 किमी दूर है।

छोटे-छोटे कटोरे और बाल्टियों की मदद से पानी इकट्ठा करने के लिए पुरुष और महिलाएं हर दिन अपनी जान जोखिम में डालकर कुओं में गहराई तक जाते हैं। घुसिया पंचायत के ग्रामीणों ने अब पानी की समस्या का समाधान होने तक चुनाव का बहिष्कार करने का फैसला किया है.

प्रशासन का कोई ध्यान नहीं

लोगों के अनुसार प्रशासन का संकट पर कोई ध्यान नहीं है। सरकारी कर्मचारी और राजनीतिक नेता केवल चुनाव के दौरान आते हैं। इस बार हमारे पास है हमने तब तक वोट नहीं देने का फैसला किया जब तक हमें पानी की उचित आपूर्ति नहीं हो जाती। हमारी एकमात्र मांग सरकार से पानी की आपूर्ति है।”

गांव में कुएं सूख चुके हैं

गाँव में तीन कुएँ हैं और सभी ज्यादातर सूखे हैं। किसी भी हैंडपंप में पानी नहीं है। बारह महीने तक ऐसी ही स्थिति बनी रहती है
गौरतलब है कि मध्य प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाली सरकार हर घर में नल के पानी की आपूर्ति के लिए नल जल योजना चलाती है।
विशेष रूप से, डिंडोरी जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व कांग्रेस विधायक करते हैं।

ये भी पढ़े: इंदौर में सबसे ज्यादा 12 कोरोना संक्रमित केस मिले

ये भी पढ़े: जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री ने पार्टी के कार्यकर्ता के घर चाय पी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox