होम / Sanjay Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व एरिया में हाथियों ने गिराया आदिवासी का घर

Sanjay Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व एरिया में हाथियों ने गिराया आदिवासी का घर

• LAST UPDATED : August 2, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Sanjay Tiger Reserve: संजय टाइगर रिजर्व के जंगल में एकबार फिर हाथियों ने बवाल मचाया है। कई दिन से पोड़ी रेंज के मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ वार्डर में हाथी अपना ठिकाना बनाए हुए हैं। बता दें कि बीते रात करीब 1बजे तिनगी गांव के एक आदिवासी के घर को हाथियों ने अपना निशाना बनाया। इस घटना से किसी तरह की जनहानि नहीं की ख़बर नहीं है। लेकिन परिवार काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं वन अधिकारियों के लापरवाही से परिवार लाभ पैकेज का लाभ नहीं पा सका है।

  • जंगली हाथियों के झुंड ने घर को तोड़ा
  • परिवार पैकेज राशि से है बंचित

अटारी में चढ़कर बचाई जान

गाजर क्षेत्र के तिनगी गांव में करीब 1 बजे एर दर्जन हाथियों का झुंड पहुंच गया। जिसके बाद उन हाथियों ने राधा सिहं पति मोहर सिंह के घर को अपना निशाना बनाया। हमला करते हुए उन्होंने पूरी तरह से घर की ओसाई को गिरा दिया। इतना ही नहीं घर में रखे अनाज को खा गए। वहीं हाथियों के आने की भनक जैसे ही परिवार को लगा उन्होंने घर की अटारी में चढ़कर अपनी जान बचाई है। वहीं पूरे मामले के संबंध में पीड़ित महिला राधा सिंह का कहना है कि तिनगी गांव में उसे आज दिवस तक पैकेज का लाभ नहीं दिया गया। कई बार वह शासन प्रशासन एवं खंड स्तर के अधिकारी कर्मचारियों को अपना आवेदन भी दे चुकी हैं। लेकिन वन विभाग के आला अधिकारी के द्वारा एवं अन्य अधिकारियों के द्वारा किसी तरह की कोई कार्यवाही नहीं की गई।

बरसात के समय में बेघर हुआ परिवार

उन्होंने बताया कि वो अपने तिनगी गांव में ही निवासरत है। ऐसे बरसात के समय पर अब घर भी उसका हाथियों ने गिरा दिया है। जिससे उसके पास और दिक्कत आ गई है। साथ ही घर में रखा अनाज भी हाथियों ने खा लिया है। जिससे अब उसको भूखे मरने की स्थिति भी आ गई है। अभी तक कोई भी प्रशासनिक अधिकारी तिनगी गांव पहुंचकर जायजा नहीं लिया है। जबकि पीड़ित महिला के द्वारा सभी को सूचित भी किया जा चुका है।

अधिकारियों की लापरवाही

संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र तिनगी एवं तिलया गांव जैसे कई ऐसे विस्थापित गांव है। जहां आज भी कई लोग इस सरकार द्वारा पहुंचाई जा रही इस राहत से दूर हैं। बताया जा रहा कि कुछ कुछ कर्मचारी चन्द पैसों के लिए काम पूरा नहीं होने दे रहे हैं। इस पैकेज से वंचित लोगों ने जिला कलेक्टर का ध्यान आकृष्ट कराते हुए एक बार फिर पैकेज से वंचित लोगों की जांच कर जल्द पैकेज वितरण करवाने की मांग की है।

Also Read: कूनो नेशनल पार्क में एक और चीते की मौत! नामीबिया से लायी गयी थी ‘तब्लीशी’

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox