होम / एमपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 34 फीसदी महंगाई भत्ता : सीएम

एमपी में सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा 34 फीसदी महंगाई भत्ता : सीएम

• LAST UPDATED : August 1, 2022

इंडिया न्यूज़, Bhopal News : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने सोमवार को कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। सरकार ने सोमवार को राज्य के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान किया। राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 31 प्रतिशत से बढ़ाकर 34 प्रतिशत कर दिया गया है। यानी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 प्रतिशत की वृद्धि की गई। राज्य के कर्मचारियों को अब केंद्र के कर्मचारियों के समान ही महंगाई भत्ता मिलेगा।

सरकार ने दूसरा फैसला लेने का भी दिया संकेत 

जानकारी के मुताबिक, राज्य सरकार के निर्णय के अनुसार महंगाई भत्ता अगस्त के वेतन से मिलेगा और इसका भुगतान सितंबर माह से किया जायेगा। राज्य सरकार के इस फैसले से कोष पर करीब 625 करोड़ रुपये का बोझ पड़ेगा। सरकार ने दूसरा फैसला लेने का भी संकेत दिया है। ऐसे संकेत हैं कि राज्य के पेंशनभोगियों को भी महंगाई राहत दी जा सकती है। शिवराज सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार से सहमति मिलने के बाद ही महंगाई राहत बढ़ाने के संकेत दिए हैं।

कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा

सरकार जल्द ही इस पर फैसला लेगी। जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ सरकार ने पेंशनभोगी को महंगाई राहत देने पर अपनी सहमति दे दी है और अब जल्द ही शिवराज सरकार अपना आदेश जारी कर सकती है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस बारे में ट्वीट किया- ‘वर्तमान में मध्य प्रदेश के हमारे सरकारी सेवकों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता मिलता है। पिछली बार हमने एक साथ 11 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। लेकिन आज हम तय कर रहे हैं कि अब मध्य प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 34 फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा।

1 मार्च, 2022 से महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी

हम इस निर्णय को अगस्त माह के वेतन से लागू कर रहे हैं। जिसका भुगतान सितंबर में किया जाएगा। सरकार पर लगभग 625 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा। लेकिन साढ़े सात लाख से अधिक कर्मचारी भाइयों और बहनों को इसका लाभ मिलेगा। इसलिए हमने उनकी बेहतरी के लिए यह निर्णय लिया है। MP में 1 मार्च, 2022 से महंगाई भत्ते में 11 प्रतिशत की वृद्धि की गई थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इससे पहले केंद्र सरकार की तरह राज्य के अधिकारियों और कर्मचारियों को 31 प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़े : रेल मंत्री ने रीवा और उदयपुर के बीच विशेष सुपरफास्ट साप्ताहिक ट्रेन का किया शुभारंभ

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox