होम / Ethane Cracker Plants: MP में बनेगा देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्लांट, लाखों को मिलेगा रोजगार

Ethane Cracker Plants: MP में बनेगा देश का सबसे बड़ा एथेन क्रैकर प्लांट, लाखों को मिलेगा रोजगार

• LAST UPDATED : June 9, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज), Ethane Cracker Plants: मुख्यमंत्री मोहन यादव ने मध्य प्रदेश के सीहोर जिले में बनने वाले भारत के सबसे बड़े एथेन क्रैकर प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। यह परियोजना राज्य के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा सिंगल प्लांट निवेश होगी।

करोड़ों का निवेश और रोजगार

आष्टा तहसील में लगभग 60,000 करोड़ रुपये के निवेश से बनने वाला यह प्लांट देश की सबसे बड़ी एथेन क्रैकर परियोजना होगी। इस पर गेल (इंडिया) लिमिटेड काम करेगी। परियोजना से निर्माण अवधि में 15,000 और संचालन के दौरान लगभग 5,600 लोगों को रोजगार मिलेगा।

पेट्रोकेमिकल का केंद्र

इस ग्रीनफील्ड परिसर में एलएलडीपीई, एचडीपीई, एमईजी और प्रोपेलीन जैसे पेट्रोकेमिकल्स का उत्पादन होगा। साथ ही 70 हेक्टेयर की टाउनशिप भी बनायी जाएगी। परियोजना का भूमिपूजन आगामी फरवरी तक और वाणिज्यिक उत्पादन 2030-31 में शुरू होने की उम्मीद है।

उद्योग मंत्रालय का दावा
उद्योग विभाग के अनुसार, यह मध्य प्रदेश का अब तक का सबसे बड़ा सिंगल प्रोजेक्ट इन्वेस्टमेंट है। मध्य प्रदेश भवन में आयोजित बैठक में राज्य औद्योगिक विकास निगम के चंद्रमौली शुक्ला और गेल निदेशक आरके सिंघल ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की।

इस तरह, मध्य प्रदेश में बनने वाला यह विशाल एथेन क्रैकर प्लांट न केवल उद्योग को बढ़ावा देगा, बल्कि लाखों लोगों को रोजगार भी प्रदान करेगा।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox