होम / ‘एमपी में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के साथ-साथ कोरोना की मार’, प्रदेश में कोरोना के 35 नए मरीज मिले!

‘एमपी में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के साथ-साथ कोरोना की मार’, प्रदेश में कोरोना के 35 नए मरीज मिले!

• LAST UPDATED : April 3, 2023

H3N2 Influenza : देशभर में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस धिरे-धिरे अपने पैर पसार रहा है। इस वायरस ने देश में अपना डर फैलाने शुरू कर दिया है। साथ साथ अब लोगों पर कोरोना का असर भी दिखने लगा है।  जिसके चलते मध्यप्रदेश में कोरोना के 35 नए मरीज मिले हैं। जिस कड़ी में इंदौर के बाद अब भोपाल में भी तेजी से कोरोना के नए मरीज सामने आ रहे हैं। राजधानी में मिले कोरोना मरीजों की संख्या 27 दर्ज की गई है। नए मरीजों के मिलने के कारण प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 82 तक पहुंच गए हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस इस वक्त भोपाल व इंदौर में हो हैं।

  • इंदौर के बाद अब भोपाल में भी तेजी से बढ़ रहा है कोरोना
  • मध्यप्रदेश मेंल मिले कोरोना के 35 नए मरीज
  • प्रदेश में एक्टिव केस बढ़कर 82 तक पहुंचे
  • मध्यप्रदेश के 11 जिलों में वायरस हुआ एक्टिव

वहीं बात करे कोरॉना संक्रमण की तो एमपी संक्रमण दर रविवार को 1.5 फीसदी रही। यहां 2200 से ज्यादा लोगों के सैंपल जांचे गए। बता दें कि बीते चार महीनों से देश व प्रदेश में H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस के केस मिल रहे हैं। इसी के ध्यान में रखते हुए ICMR ने कुछ दिन पहले गाइडलाइन जारी की है।

कोविड नियमों का पालन करना जरूरी

H3N2 इन्फ्लूएंजा वायरस और कोरोना को मद्देनजर रखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी एडवाइजरी जारी की है। इसके तहत ILISARI Cases की मॉनिटरिंग करना जरूरी है। साथ ही हॉस्पिटल में कोविड-19 से संबंधित सभी प्रकार की तैयारियों के लिए एडवाइजरी और निर्देश जारी किए हैं। राज्य सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में भीड़भाड़ और बंद जगहों पर मास्क पहनने, छींकते या खांसते समय नाक और मुंह को ढंकने और रूमाल या टिश्यू पेपर का इस्तेमाल करने को कहा गया है। लोगों से हाथों को बार-बार धोने और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने से परहेज करने की सलाह दी गई है। साथ ही साफ सफाई का खास ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

मध्यप्रदेश के 11 जिलों में वायरस हुआ सक्रिय

प्रदेस में भोपाल व इंदौर में हो कोरोना के नए मरीज नहीं मिल रहे हैं। बल्कि इस समय प्रदेश के 11 जिले ऐसे हैं। जहां कोरोना वायरस एक्टिव है। प्रदेश के जो 82 एक्टिव कैस हैं।  वह इन्हीं 11 जिलों में हैं। इन जिलों में बड़वानी, भोपाल, दतिया, ग्वालियर, इंदौर, जबलपुर, खंडवा, खरगौन, नरसिंहपुर, सागर व उज्जैन के नाम शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कंबाइंड कमांडरों का कॉन्फ्रेंस समाप्त, जानिए किन अहम मुद्दों पर हुई चर्चा?

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox