होम / Harda Fire: ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री में तबाही का माहौल, दर्द से कराहते मिले जख्मी

Harda Fire: ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री में तबाही का माहौल, दर्द से कराहते मिले जख्मी

• LAST UPDATED : February 6, 2024

India News(इंडिया न्यूज़),  Harda Fire: मध्य प्रदेश के हरदा जिले में पटाखा फैक्ट्री में बड़ा विस्फोट हो गया है। इस विस्फोट में कई लोगों की जान चली गई है। घटना के बाद क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल मचा है। ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री में श्मशान-सा नजारा देखने को मिल रहा है। वहां घायल पड़ें लोग दर्द से कराह रहे हैं। ब्लास्ट के बाद फैक्ट्री के पिलर सड़क पर आ गिरे हैं। रेस्क्यु ऑपरेशन में टीम को सड़क पर क्षतिग्रस्त गाड़ियां और कई लाशें भी मिली हैं। हादसे में घायल लोगों को फौरन अस्पताल में रेफर कराया गया।

जलकर खाक हुआ पूरा इलाका

ब्लास्ट के बाद पूरा इलाका जलकर खाक हो गया है। आग पर काबू पाने के लिए फायर ब्रिगेड, पुलिस और प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंचे। हालांकि की अब तक आग लगने की वजह का पता नहीं चल पाया है। NDRF और SDRF की टीमें अलग-अलग जिलों से हरदा पहुंच रही हैं।

8 लोगों की दर्दनाक मौत

मिली जानकारी के मुताबिक हादसे में अब तक 8 लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 74 लोग बुरी तरह से झुलझ चुके है। जख्मी लोगों में से 11 की गंभीर हालत को देखते हुए उन्हे रेफर कर दिया गया है। इसके अलावा बाकी के 63 लोगों को नजदीकी जिला अस्पताल में भर्ती कराया जा चुका है।

14 डॉक्टरों को किया तत्काल रवाना

ब्लास्ट के बाद हरदा में नर्मदापुरम समेत आसपास के इलाकों से 14 डॉक्टरों को तत्काल रवाना किया गया। घटनास्थल पर 20 एम्बुलेंस पहुंच चुकी हैं। इसके अलावा 50 एम्बुलेंस और पहुंच रही हैं। भोपाल, इंदौर बैतूल, नर्मदापुरम, भेरूंदा, रेहटी सहित अन्य नगरीय निकायों और संस्थाओं से फायर ब्रिगेड हरदा भेजे जा रहे हैं।

हिल गए आस पास के घर

हादसे का असर इतना ज्यादा था कि उससे आस-पास के घर भी बुरी तरह से हिल गए थे। हरदा के बैरागढ़ इलाके में आसपास के घरों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है। इस भीषण हादसे के बाद रिहायशी इलाकों में पटाखा फैक्ट्री को लेकर सवाल खड़े है रहे हैं। आस पास अब तक सनसनाहत का माहौल बना हुआ है।

छत पर बनाए जाते हैं पटाखे 

सुनने में आ रहा है कि हरदा के बैरागढ़ इलाके में छतों पर अवैध तरीकों से पटाखे बनाए जाते हैं। इसके अलावा ये भी बताया जा रहा है कि हादसे के समय फैक्ट्री में 50 से 60 लोग मौजूद थे। माना जा रहा है कि वहां अभी भी कई लोग फसे हुए हैं।

PM मोदी ने किया मुआवजे का ऐलान

मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव ने घायलों के इलाज का खर्च सरकार उठाने की बात कही है। मृतकों के परिवारों को सीएम की ओर से  चार-चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। इसके अलावा उनके बच्चों की पढ़ाई-लिखाई का खर्च भी सरकार उठाएगी। पीएम मोदी ने भी हादसे की गंभीरता देखते हुए 2 लाख रूपए के मुआवजे की बात कही है। इसके अलावा घायलों को भी 50000 रुपए देने की बात कही है।

ये भी पढ़ें-Harda Fire: PM मोदी ने फैक्ट्री में मरने वालों के लिए किया 2 लाख…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox