कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस के अजय माकन को हराया

इंडिया न्यूज़, Haryana Rajya Sabha Result 2022:चंडीगढ़ राज्यसभा चुनाव में बीजेपी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा ने कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन को हरा दिया है। इससे कांग्रेस पार्टी को गहरा धक्का लगा है।

बहुत कम अंतर से कार्तिकेय शर्मा ने जीत की दर्ज

हरियाणा कांग्रेस विधायक भारत भूषण बत्रा ने शुक्रवार को हुए चुनाव के नतीजे आने के बाद संवाददाताओं से कहा, ”बहुत ही कम अंतर से अजय माकन हार गए हैं।”

10 जून को हुआ मतदान

हरियाणा से संसद के उच्च सदन के लिए दो सदस्यों को चुनने के लिए 10 जून को मतदान हुआ था। भाजपा के कृष्ण लाल पंवार ने 31 मतों के साथ सहज जीत हासिल की, जिससे माकन और शर्मा के बीच दूसरी सीट के लिए लड़ाई हुई।

क्रॉस वोटिंग और नियमों के उल्लंघन के आरोपों के बीच मतगणना में देरी हुई और वोटों की फिर से गिनती हुई जो आधी रात को हुई।

हरियाणा विधानसभा के 90 विधायकों में से, निर्दलीय उम्मीदवार बलराज कुंडू ने भाग नहीं लिया और एक वोट, जाहिर तौर पर कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई का, 88 मतों को वैध छोड़कर खारिज कर दिया गया। भाजपा और उसकी सहयोगी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के समर्थन वाले शर्मा को 29.6 वोट मिले जबकि माकन को 29 वोट मिले।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जाहिर की ख़ुशी

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने जीत के बाद तड़के करीब 3.50 बजे प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, ‘यह हमारे लिए खुशी की बात है। मैं सभी विधायकों को कृष्ण लाल पंवार और कार्तिकेय शर्मा को जीत दिलाने के लिए धन्यवाद देता हूं। लोकतंत्र। मुझे उम्मीद है कि दोनों सदन में हरियाणा के लोगों से जुड़े मामलों को उठाएंगे।’

मतगणना के पीछे का गणित बताते हुए उन्होंने कहा, “भाजपा के पास 40 विधायक, कांग्रेस के 31 विधायक, जजपा के 10 विधायक, निर्दलीय और कुछ अन्य दलों के उम्मीदवार थे। एक उम्मीदवार ने भाग नहीं लिया और कांग्रेस के एक विधायक का वोट खारिज हो गया।”

“तो, कुल 88 वोट पड़े थे। जिन्हें एक तिहाई वोट मिले, यानी 29.34 वोट मिले। हमारे दोनों उम्मीदवारों ने पहली वरीयता और दूसरी वरीयता को मिलाकर जीत हासिल की, लेकिन कांग्रेस उम्मीदवार को केवल 29 वोट मिले। विधायकों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया गया था। हमारा पहला वरीयता वोट 36 थे। उन्हें (पंवर) केवल 29.34 वोटों की जरूरत थी और 6.66 वोट कार्तिकेय शर्मा को स्थानांतरित कर दिए गए थे।”

दो बार हुई वोटों की गिनती

खट्टर ने कहा कि कांग्रेस ने अपनी हार के डर से मतों की पुनर्गणना की मांग की।
खट्टर ने कहा, “वोटों की दोबारा गिनती हुई। हमारे पोलिंग एजेंट ने कहा कि कांग्रेस को लगा कि वे चुनाव जीत गए हैं, लेकिन जब उन्हें पता चला कि वे हार रहे हैं तो उन्होंने दोबारा मतगणना की मांग की। हमारे पोलिंग एजेंट को दोबारा मतगणना में कोई दिक्कत नहीं हुई।”

कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई, जिनका वोट खारिज कर दिया गया, पर टिप्पणी करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने अपने “आंतरिक अंतरात्मा” को सुनकर खुले तौर पर मतदान किया।

उन्होंने कहा, “उन्होंने (कांग्रेस विधायक कुलदीप बिश्नोई) अपनी अंतरात्मा की आवाज सुनकर खुलकर वोट किया है। मैं कह सकता हूं कि उन्हें पीएम मोदी की नीतियों और विचारधारा पर भरोसा है। उन्होंने यह भी नहीं सोचा था कि कांग्रेस पार्टी इसके बाद उनके साथ क्या करने जा रही है।” ” उसने जोड़ा।

आदमपुर के विधायक बिश्नोई ने किया ट्वीट

कांग्रेस की हार के बाद आदमपुर के विधायक बिश्नोई ने आज एक गुप्त संदेश ट्वीट किया।
उन्होंने ट्वीट किया, “मैं मस्ती को कुचलने की क्षमता रखता हूं, सांपों के डर से जंगल मत छोड़ो। सुप्रभात,” उन्होंने ट्वीट किया।

इससे पहले शनिवार को इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के विधायक अभय सिंह चौटाला ने कहा कि वह निर्दलीय उम्मीदवार कार्तिकेय शर्मा को वोट देंगे।
माकन ने पहले आरोप लगाया था कि भाजपा ने हरियाणा में “मतगणना को रोकने” की सस्ती राजनीति का सहारा लिया है।

“राज्यसभा चुनाव परिणामों में चेहरा खोने के डर से-भाजपा ने हरियाणा में वोटों की गिनती को रोकने के लिए सस्ती राजनीति का सहारा लिया है। कृपया रिटर्निंग ऑफिसर के फैसले पर एक नज़र डालें, जिसमें भाजपा की आपत्तियों को खारिज कर दिया गया है, क्या भारत में लोकतंत्र अभी भी जीवित है?” उन्होंने ट्वीट किया।
मतदान के दिन से पहले, भाजपा-जजपा गठबंधन और कांग्रेस विधायकों दोनों को अवैध शिकार की संभावनाओं को कम करने के लिए रिसॉर्ट में स्थानांतरित कर दिया गया था। भाजपा-जजपा गठबंधन ने जहां अपने विधायकों को चंडीगढ़ के एक रिसॉर्ट में रखा था, वहीं कांग्रेस नेताओं को दिल्ली के एक रिसॉर्ट में ले जाया गया था।

खरीद-फरोख्त की अटकलों और क्रॉस वोटिंग की आशंकाओं के बीच चार राज्यों में फैली 16 राज्यसभा सीटों पर संसद के उच्च सदन के सदस्यों के चुनाव के लिए 10 जून को मतदान हुआ था।

पिछले हफ्ते 11 राज्यों- उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, बिहार, ओडिशा, मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, झारखंड और तेलंगाना से 41 उम्मीदवार निर्विरोध चुने गए थे।

महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा और कर्नाटक जैसे राज्यों की 16 सीटों के लिए शुक्रवार को उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण मतदान हुआ।

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Mamta Rani

Recent Posts

MP Doctors’s Strike: भोपाल में जूनियर डॉक्टरों का प्रदर्शन, अस्पताल के बाहर लगाई OPD

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Doctors’ strike: कोलकाता में 8 अगस्त को एक ट्रेनी…

2 months ago

MP Weather Update: मध्य प्रदेश में मानसून फिर सक्रिय, कई जिलों में तेज बारिश से बाढ़ जैसी स्थिति

India News MP  (इंडिया न्यूज़), MP Weather Update: मध्य प्रदेश में एक हफ्ते के ब्रेक…

2 months ago

Tribal youth Assaulted: सड़क पर युवक ने की आदिवासी व्यक्ति की पिटाई, जूते के फीते बांधने पर किया मजबूर

India News MP  (इंडिया न्यूज़), Tribal youth Assaulted: इंदौर में एक शर्मनाक घटना सामने आई…

2 months ago

MP NCL scandal: NCL में भ्रष्टाचार का बड़ा घोटाला, CBI के पुलिस उपाधीक्षक सहित 5 लोग गिरफ्तार

India News MP (इंडिया न्यूज़), MP NCL scandal: मध्य प्रदेश के सिंगरौली में नॉर्दर्न कोलफील्ड्स…

2 months ago

NCPCR On Illegal Madrasas: NCPCR ने की मदरसों पर सरकारी धन का दुरुपयोग करने की शिकायत, जानिए पूरा मामला

India News MP (इंडिया न्यूज़), NCPCR On Illegal Madrasas: मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य में…

2 months ago

Train Derailments: कानपुर की घटना के बाद कछपुरा में ट्रेन डिरेल करने का प्रयास

India News MP (इंडिया न्यूज़),  Train Derailments: मध्य प्रदेश के कछपुरा स्टेशन के पास रविवार…

2 months ago