होम / Health Tips: गर्मियों में दूध को खट्टा होने से बचाने के 5 उपयोगी टिप्स

Health Tips: गर्मियों में दूध को खट्टा होने से बचाने के 5 उपयोगी टिप्स

• LAST UPDATED : June 2, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: गर्मियों में मैंगो शेक और कोल्ड कॉफी जैसे ठंडे पेय पदार्थों का आनंद लेने का समय होता है, जिससे आपका दूध का सेवन भी बढ़ जाता है। आप एक पौष्टिक नाश्ते के लिए चीनी रहित अनाज के कटोरे में ठंडा दूध भी मिला सकते हैं। हालाँकि, बढ़ते तापमान के साथ, आपने देखा होगा कि आपके घर का दूध हर दूसरे दिन खट्टा हो रहा है। ऐसा तब भी हो सकता है जब दूध फ्रिज में रखा हो। दूध और आपके पैसे की ऐसी बर्बादी से बचने के लिए, हमने आपके दूध को खराब होने से बचाने के लिए कुछ कारगर उपाय बताए हैं।

गर्मियों में दूध को खराब होने से बचाने के 5 आसान उपाय

1. अपनी खरीदारी के अंत में दूध चुनें

चाहे आप किराने की दुकान पर हों या अपने घर के आस-पास के कामों में व्यस्त हों, सुनिश्चित करें कि जब आप दूध खरीदें, तो यह आपकी टू-डू लिस्ट में सबसे आखिरी चीज़ हो। क्यों? इससे दूध के फ्रिज से बाहर रहने का समय सीमित हो जाएगा, जिससे खराब होने का जोखिम कम हो जाएगा। याद रखें कि गर्म हवा के संपर्क में आने से हानिकारक बैक्टीरिया पनप सकते हैं। दूध खरीदने के बाद, घर जाएँ और जल्दी से उसे फ्रिज में रख दें। यही बात उन लोगों पर भी लागू होती है जो अपने घर पर दूध मंगवाते हैं।

2. दूध को उबालें

अगर पैकेज्ड दूध को फ्रिज में ठीक से रखा जाए तो उसके खराब होने की संभावना कम होती है, लेकिन अगर बाहर का तापमान बहुत ज़्यादा है और फिर भी आपका दूध खराब हो रहा है, तो घर आने के बाद दूध को उबालना सबसे अच्छा है। दूध को उबालने से उसमें मौजूद ज़्यादातर बैक्टीरिया मर जाएँगे, जो इसके खट्टे होने के लिए मुख्य रूप से ज़िम्मेदार हैं। उबलने के बाद जब दूध ठंडा हो जाए, तो आप इसे फ्रिज में रख सकते हैं।

Also Read-Shahdol News: ट्रक की टायर फटने से बाइक सवार की मौत, बचाव कार्य जारी

3. फ्रिज में रखने के निर्देश

सिर्फ़ दूध को फ्रिज में रखना ही काफ़ी नहीं है। आपको इसे ठीक से स्टोर करने की भी ज़रूरत है। दूध के पैकेट, कार्टन या बोतल को फ्रिज के दरवाज़े में न रखें क्योंकि हर बार दरवाज़ा खुलने पर वे बाहर के गर्म तापमान के संपर्क में आ जाएँगे। इसके बजाय, इसे अपने फ्रिज के चिलर ट्रे सेक्शन में रखें। फ्रिज का दरवाज़ा खुला रहने पर भी यह कम्पार्टमेंट बंद रहता है। साथ ही, उस कम्पार्टमेंट में दूसरी खाने की चीज़ें रखने से बचें, खास तौर पर जिसके लिए आपको बार-बार फ्रिज खोलने की ज़रूरत पड़ सकती है। अगर आपने दूध को किसी कंटेनर में डाल दिया है, तो उसे फ्रिज के पीछे बीच वाली या नीचे वाली शेल्फ पर रखें।

4. इस्तेमाल के बाद दूध को बाहर न रखें

इस्तेमाल से ठीक पहले दूध को फ्रिज से बाहर निकाल लें। इस्तेमाल के बाद, बचे हुए दूध को तुरंत वापस फ्रिज में रख दें। दूध को ज़्यादा देर तक बाहर न रखें क्योंकि ज़्यादा तापमान खराब होने का जोखिम बढ़ा सकता है।

5. बचे हुए दूध को फ्रीजर में रखें

कनाडा के डेयरी फार्मर्स की वेबसाइट के अनुसार, “दूध फ्रीजर में 6 हफ़्ते तक रह सकता है, बिना इसके स्वाद और पोषण मूल्य पर कोई असर डाले।” अगर आपने ज़्यादा दूध खरीदा है जिसे जल्दी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, तो उसे फ्रीजर में रख दें। “बिना खोले दूध के कंटेनर को ‘बेस्ट-बिफोर’ डेट से पहले उनकी मूल पैकेजिंग में ही फ्रीज करें।” दूध को पिघलाने के लिए, दूध को वापस फ्रिज में रखना सबसे अच्छा है ताकि पिघलने के दौरान यह आवश्यक स्टोरेज तापमान पर या उससे कम हो।

Also Read- CM Mohan Yadav: MP में इस दिन से शुरू होगा नमामि गंगे अभियान , CM मोहन यादव ने किया आह्वान

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox