होम / Health Tips: ये 7 गर्मियों के स्पेशल हल्के डिस, जो पेट के लिए हैं फायदेमंद

Health Tips: ये 7 गर्मियों के स्पेशल हल्के डिस, जो पेट के लिए हैं फायदेमंद

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: गर्मी का मौसम अपने साथ ढेर सारे फल और सब्ज़ियाँ लेकर आता है। लेकिन इस मौसम में हमें कुछ भी भारी या मसालेदार खाने का मन नहीं करता। गर्मी में ये खाद्य पदार्थ अक्सर हमें एसिडिटी या पेट में भारीपन का एहसास करा सकते हैं। इसलिए, इस मौसम में अपने खाने को हल्का और सेहतमंद रखना सबसे अच्छा है। हालाँकि, अगर आपको यकीन नहीं है कि कौन-कौन सी हल्की रेसिपी बनाई जा सकती हैं, तो हम आपकी मदद करेंगे!

यहाँ हम आपके लिए कुछ अनोखी गर्मियों की रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके पेट के लिए आसान होंगी। ये रेसिपी बनाने में आसान और स्वादिष्ट हैं! और सबसे अच्छी बात यह है कि इन्हें पकाने में ज़्यादा समय भी नहीं लगता। आपकी रोज़मर्रा की सामग्री के इस्तेमाल से, ये खास गर्मियों के व्यंजन वाकई आपके मेनू का एक नियमित हिस्सा बन जाएँगे! नीचे दी गई रेसिपी देखें:

गर्मियों की रेसिपी जो पेट के लिए आसान होंगी

1. कढ़ी

कढ़ी बनाने की सबसे आसान रेसिपी में से एक है। बेसन और छाछ के साथ कुछ मसाले मिलाए जाते हैं – यह डिश इस गर्मी के लिए आदर्श है। आप इसे रोटी या चावल के साथ भी खा सकते हैं। इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि कढ़ी बनाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके हैं। हालाँकि, अगर आप इसे हल्का रखना चाहते हैं, तो हम राजस्थानी कढ़ी बनाने की सलाह देते हैं।

2. कुरकुरी दही टिक्की

क्या आप ऐपेटाइज़र की तलाश में हैं? यह कुरकुरी दही टिक्की बनाकर देखें! यह टिक्की हंग कर्ड, हल्के मसालों और अपनी पसंद की कुछ सब्जियों के मिश्रण से बनाई जाती है। इस रेसिपी में, आप इसे डीप-फ्राई करने के बजाय पैन-फ्राई करना चुन सकते हैं। यह बाहर से बिल्कुल कुरकुरी और अंदर से नरम होगी।

3. भरवां लौकी

लौकी उन हरी सब्जियों में से एक है जो खास तौर पर लोकप्रिय नहीं हैं, लेकिन आप इस अनोखे ट्विस्ट से कुछ नए प्रेमियों को ज़रूर जीत लेंगे। एक ऐसा व्यंजन जिसे आपको ज़रूर आज़माना चाहिए, वह है नींबू में मैरीनेट की गई लौकी, पनीर के साथ पैक की गई और शानदार तरीके से बेक की गई लौकी।

4. नुचिनुंडे
अगर आप पहली बार इस व्यंजन के बारे में सुन रहे हैं, तो हमारी बात पर यकीन करें कि ये पकौड़े स्वादिष्ट और पौष्टिक हैं। दक्षिण भारत में यह लोकप्रिय नाश्ता दो तरह की दाल, मसालों से बनाया जाता है और फिर पूरी तरह से पकने तक भाप में पकाया जाता है।

5. आम की दाल

यह अविश्वसनीय रूप से तीखी दाल रेसिपी आपके दाल चावल के खेल को एक पायदान ऊपर ले जाएगी। इस व्यंजन में तूर दाल का उपयोग किया जाता है, जिसे लाल मिर्च, करी पत्ते और सरसों के बीज के साथ तड़का लगाने से पहले विभिन्न भारतीय मसालों और ताजे आम के साथ पकाया जाता है।

Also Read- MP LS Results: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जीतू पटवारी ने MP में…

6. खीरे का सूप

खीरा उन चीजों में से एक है जो लगभग हर स्थानीय बाजार में मिल जाती हैं। तो, क्यों न इसे एक नया रूप दिया जाए और इसका सूप बनाया जाए? यह सूप डिश बनाने में आसान है और इसमें आम सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है। इसे बनाने में सिर्फ़ 10 मिनट लगेंगे।

7. इलाहाबादी तहरी

यह व्यंजन अपने चमकीले पीले रंग और सादे चावल के स्वाद के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सुगंधित मसालों के कारण अलग है। तहरी एक स्वादिष्ट और सरल डिनर है जिसे कुछ ही समय में तैयार किया जा सकता है। आप इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए अपनी पसंद की सब्ज़ियाँ भी डाल सकते हैं!

Also Read- Jyotiraditya Scindia Won: गुना सीट पर बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया का परचम लहराया, 4…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox