होम / Health Tips : कैंसर की छुट्टी कर देगा टमाटर! फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Health Tips : कैंसर की छुट्टी कर देगा टमाटर! फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

• LAST UPDATED : June 27, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Health Tips: हर सब्जी में पड़ने वाला टमाटर आपको गंभीर बीमारियों से उभरनें में मदद कर सकता है। आज के समय में विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग में लाई जाने वाली सब्जी टमाटर ही है। विश्व में टमाटर का सर्वाधिक उत्पाद चीन में होता है। टमाटर में ऐसे कई गुण होते है जो कैंसर से लेकर डायबिटीज जैसी बड़ी बीमारियों में सहायक है। टमाटर में ‘विटामिन सी’, ‘विटामिन के’ और कैल्सियम जैसे कई महत्वपूर्ण और लाभकारी तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

कैंसर पर टमाटर का वार

टमाटर पर किए गए तमाम शोध में यह सामनें आया है कि इसका सेवन करने से कैंसर का खतरा कम होता है। लंदन की यूनिवर्सिटी ऑफ पोट्समाउथ की शोध में यह दावा किया गया है कि टमाटर में एक ऐसा तत्व है जो प्रोस्टेट कैंसर को न केवल बढ़नें से रोकता है, बल्कि इसको जड़ से भी खत्म कर सकता है।
लाइकोपीन वह तत्व है जो टमाटर को लाल बनाता है। यही तत्व प्रोस्टेट कैंसर से लड़नें मे सहायक है।

एसीडिटी में टमाटर के फायदे

टमाटर को खाने से एसीडिटी से राहत मिलती है। इसमें मैलिक एसिड और साइट्रिक एसिड अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो इसको खट्टा बनाता है। इन ऐसीडों के कारण यह शरीर में क्षारीय प्रतिक्रियाएँ करता है इसलिए इसका सेवन बढ़ाने से एसीडिटी में राहत मिलती है।
बाजार से अप्राकृतिक एंटासिड लेने से बेहतर है कि टमाटर का उपयोग करके प्राकृतिक तरीके से एसीडिटी का उपचार करें।

टमाटर के अन्य लाभ

इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा पायी जाती है और कैलरीज की मात्रा न के बराबर होती है। यही वजह है कि टमाटर वजन कम करनें मे भी सहायक है। टमाटर के गूदे को दूध व नींबू के साथ मिलाकर अगर चेहरे पर लगाया जाए तो उससे चेहरे पर निखार आता है। इसमे पाया जाने वाला वीटामिन ए आँखो के लिए लाभदायक है। यह कमजोर आँखों में भी सुधार करता है। टमाटर के रोजाना सेवन डायबिटीज, किडनी व पेशाब संबंधी रोगों, कब्ज व स्किन के रोगों का इलाज होता है।

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox