होम / Indore News: इंदौर ने एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी में मारी बाजी, देश में बना नंबर वन

Indore News: इंदौर ने एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी में मारी बाजी, देश में बना नंबर वन

• LAST UPDATED : March 15, 2024

India News(इंडिया न्यूज) MP, Indore News: हाल ही में कुछ दिन पहले इंदौर शहर को साफ-सफाई के लिए देश में नंबर बन खिताब मिला है। एक बार फिर सर्विस क्वालिटी में इंदौर एयरपोर्ट को पूरे देश में नंबर एक पर आ गया है। एयरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल ने बुधवार को यह रिपोर्ट जारी की है। इसमें इंदौर शहर नंबर वन रहा। ACI ने कुल 15 हवाई अड्डों के नामों का ऐलान किया है, जिसमें इंदौर शहर को पहला दर्जा मिला है।

स्वच्छता में नंबर वन रहने वाले इंदौर ने अब एयरपोर्ट सर्विस क्वालिटी के मामले में बाजी मारी है। पिछले साल इंदौर शहर दूसरे स्थान पर था। अब 2024 में इंदौर नंबर वन बना है। इस साल की रिपोर्ट में इंदौर के बाद चेन्नई दूसरे और वाराणसी एयरपोर्ट तीसरे स्थान पर है।

लिस्ट में कई हवाई अड्डे शामिल 

बतादें कि इस बार रिपोर्ट में इंदौर एयरपोर्ट को 4.91 रेटिंग मिली है, जबकि चेन्नई और वाराणसी दोनों एयरपोर्ट को 4.90 रेटिंग मिली है। इस सूची में त्रिची, रायपुर, कोलकाता, पुणे, भुवनेश्वर, गोवा, विशाखापत्तनम, कालीकट,  अमृतसर, श्रीनगर, कोयम्बटूर और पटना के हवाई अड्डे भी शामिल थे। इंदौर शहर को 31 मार्च से वाराणसी के साथ हवाई सेवा मिल गई है। इससे तीर्थयात्रियों के साथ-साथ व्यापार जगत को भी फायदा मिलेगा। इस शेड्यूल में शहर से वाराणसी के लिए सीधी उड़ान जोड़ी गई है, जबकि राजकोट के लिए उड़ान बंद कर दी है।

साल में 2 बार जारी फ्लाइट शेड्यूल 

डीजीसीए द्वारा साल में दो बार फ्लाइट शेड्यूल जारी करते है। पहला मार्च के अंत से अक्टूबर के अंत तक होता है, जिसे ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम कहा जाता है। दूसरा अक्टूबर के अंत से मार्च के अंत तक है, जिसे शीतकालीन कार्यक्रम कहा जाता है। डीजीसीए को एयरलाइंस से प्रस्ताव मिलते हैं। इसमें विभिन्न हवाई मार्गों पर उड़ानें जारी रखना और मौजूदा उड़ानें बंद करना शामिल है।

इसके आधार पर DGCA प्रस्तावित शेड्यूल जारी कर कई हवाईअड्डों से मंजूरी लेता है और उसके बाद अंतिम शेड्यूल जारी किया जाता है। हाल ही में जारी प्रस्तावित शेड्यूल में इंडिगो ने शहर से वाराणसी के लिए सीधी उड़ान शुरू करने का प्रस्ताव दिया था। यह शेड्यूल 26 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा।

ये भी पढ़ें :

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox