होम / International Girl Child Day: लड़कों से नही हैं पीछे, बेटियों को न समझें कमजोर, दें उन्हें पूरा सम्मान

International Girl Child Day: लड़कों से नही हैं पीछे, बेटियों को न समझें कमजोर, दें उन्हें पूरा सम्मान

• LAST UPDATED : October 11, 2023

India News(इंडिया न्यूज़), International Girl Child Day: अक्सर आपने अधिकतर लोगों को कहते सुना होगा कि किस्मत वालों के घर बेटी पैदा होती है। बेटियां मां की तो दोस्‍त होती ही हैं लेकिन अपने पिता के बेहद करीब होती है। बाप-बेटी का रिश्ता बहुत प्यारा होता है। जहां बाप-बेटी के रिश्ते का असर पिता की पर्सनैलिटी पर भी पड़ता है वहीं बेटी के पैदा होने पर अधिकतर पिता को ज्यादा खुशी होती है। 

कामयाबी के क्षेत्र में कामयाबी के स्थापित करती कीर्तिमान

आज के समय में बेटियां बेटों से कमजोर नही है। ऐसा इसलिए क्योंकि अधिकतर मुकाबलों में बेटियां भी अव्वल आती है। आज के दौर में लड़कियां चांद पर पहुंचने का दम रखती हैं। घर की चार दीवारी को छोड़ कर बेटियां हर क्षेत्र में कामयाबी के कीर्तिमान स्थापित कर रही हैं। लेकिन उसे भी हर स्टेज पर कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जिसके लिए उसका मजबूत होना बेहद जरूरी है।

बेटियों को बचपन से बनाएं मजबूत

आज के दौर में पेरेंट्स को अपनी बेटियों को बचपन से ही मजबूत, आत्मविश्वासपूर्ण बनाना चाहिए। उसे चांद की तरह नहीं बनाना चाहिए कि सब उसे नज़र भरकर या घूर-घूर कर देखें। उसे सूरज की तरह मजबूत बनाना है ताकि उसकी तरफ कोई गलत नजरों से न देखें। 

अपनी बेटी को मजबूत करने के लिए कुछ बातें बोलना ईंधन का काम करती हैं। पेरेंट्स को अपनी बेटियों को रोजाना मोटिवेट करना चाहिए और उसकी हर अच्छी बात पर सराहना भी करनी चाहिए। उसे अहसास भी दिलाना चाहिए कि वो हर कदम में उसके साथ दें उनके साथ आपको बिना किसी झिझक के साथ बात करनी चाहिए ताकि वो आप को अपना दोस्त समझ सकें।

Also Read: Israel Hamas War: इजरायल के पीएम ने युद्ध के…

Israel and Hamas War: अब तक हजारों की मौत, देखिए भयानक…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox