होम / International Tiger Day: अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर CM मोहन यादव ने कहा, “भारत के 20% बाघ हमारे राज्य में हैं”

International Tiger Day: अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस पर CM मोहन यादव ने कहा, “भारत के 20% बाघ हमारे राज्य में हैं”

• LAST UPDATED : July 29, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), International Tiger Day: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस के अवसर पर राज्य की राजधानी भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे हॉल इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (मिंटो हॉल) में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दीं। उन्होंने कहा, “हम सौभाग्यशाली हैं कि भोपाल में दिन में इंसान सड़कों पर घूमते हैं और रात में बाघ। देश में ऐसी कोई राजधानी नहीं है जहाँ बाघ इस तरह घूमते हों।”

प्रदेश में बाघों की संख्या

CM यादव ने कहा कि बाघ का नाम लेते ही एक उत्साह और खुशी महसूस होती है। उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश में बाघों की अच्छी खासी संख्या है और पूरे देश के बाघों का करीब 20 प्रतिशत अकेले मध्य प्रदेश में पाया जाता है।

बाघों की संख्या के मामले में MP खास

मुख्यमंत्री ने कहा, “जैसे हमारी राजधानी अन्य राज्यों से खास है, वैसे ही बाघों की संख्या के मामले में भी हम खास हैं। बहुत कम समय में ही पूरे देश के करीब 20 प्रतिशत बाघ हमारे राज्य में पाए जाते हैं।”

राज्य में चीते भी पाए जाते हैं

उन्होंने आगे बताया कि राज्य में 7 बाघ अभयारण्य हैं और यहां हर साल 25 लाख से ज्यादा पर्यटक आते हैं। इससे राज्य को 55 से 60 करोड़ रुपये का राजस्व भी मिलता है। CM यादव ने बताया कि अब राज्य में चीते भी पाए जाते हैं, जो एशिया में कहीं और नहीं मिलते।

टाइगर स्टेट का खिताब

बाघ की तारीफ करते हुए CM ने कहा, “लोग शेर को जंगल का राजा मानते हैं, लेकिन वह राजा नहीं है। अगर हम उसके स्वभाव को देखें तो वह जीवन जीने के मामले में आलसी है। वह खुद शिकार नहीं करता। बाघ अपनी ताकत दिखाते हुए खुद ही अपना शिकार करता है।”

CM यादव ने अंत में कहा, “हमें टाइगर स्टेट का खिताब मिला है और इसकी खुशी अलग है। मैं अंतरराष्ट्रीय बाघ दिवस के इस अवसर पर सभी को शुभकामनाएं देता हूं। भोपाल एकमात्र ऐसी राजधानी है, जहां नगर निगम की सीमा तक बाघ खुलेआम घूमते हैं। हमें खुशी है कि वन विभाग चीता परियोजना को मजबूती से आगे बढ़ा रहा है।”

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा, “मध्य प्रदेश भाग्यशाली है, देश में सबसे ज्यादा बाघ यहां हैं।”

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox