होम / एटीआर-72 विमान के दो पायलट जांच में पाए गए दोषी

एटीआर-72 विमान के दो पायलट जांच में पाए गए दोषी

• LAST UPDATED : June 28, 2022

इंडिया न्यूज़, Jablpur News:  दिल्ली से जबलपुर यात्रियों को लेकर आ रहे एयर अलायंस का विमान जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट में लैंडिंग के दौरान अनियंत्रित हो गया था, जिस पर नियत्रंण के लिए पायलेट ने आपातकालीन ब्रेक इस्तेमाल किए। 12 मार्च 2022 को हुई इस घटना की जांच नागर विमान महानिदेशालय ने की थी। जांच में विमान उड़ाने वाले पायलट को दोषी मानते हुए उन्हें डी-रोस्टर किया गया है। सिर्फ यही नहीं अब एक साल तक पायलट विमान नहीं उड़ा पाएंगे। इन्हें नए सिरे से विमान उड़ाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

रनवे पर उतरते समय ओवर शूट हो गया था विमान

ज्ञात हो कि एयर अलायंस का विमान 55 यात्रियों को लेकर दिल्ली से उड़ान भरकर जबलपुर पहुंचा। विमान रनवे पर उतरते वक्त ओवर शूट हो गया। निर्धारित स्थल से करीब 30 मीटर दूर निकल गया। जिसके बाद पायलेट ने आपातकालीन ब्रेक का इस्तेमाल किया। इस बीच विमान का संतुलन खराब हाे गया। और विमान रनवे से नीचे उतर गया।

इस दौरान एक टायर भी क्षतिग्रस्त हो गया। विमान में सवाल यात्री घटना के बाद भारी दहशत में आ गए। इस घटना में किसी यात्री को कोई नुकसान नहीं हुआ। वहीं नागर विमान महानिदेशालय की तरफ से मामले की जांच करवाई गई। जांच तक विमान भी एयरपोर्ट पर खड़ा रहा। एयर अलायंस ने विमान के क्षतिग्रस्त टायर को बदला और जांच पूरी होने तक विमान खड़ा रखा। जबकि जांच पूरी हुई तो विमान कंपनी की तरफ से एटीआर 72 को उड़ान के लिए रवाना किया गया।

नए सिरे से दिया जाएगा प्रशिक्षण

एयर अलायंस के जिस विमान को पायलेट संचालित कर रहे थे। उस विमान के मुख्य पायलेट और को पायलेट को इस घटना के बाद डी रोस्टर किया गया है। एक साल तक पायलेट अब किसी भी विमान को उड़ाने के लिए सक्षम नहीं होंगे। इन्हें नए सिरे से विमान उड़ाने का प्रशिक्षण लेना होगा।

जांच डीजीसीए स्तर पर की गई

एयर अलायंस का विमान रनवे पर अनियंत्रित हुआ था। उसकी जांच डीजीसीए स्तर पर की गई है। रिपोर्ट भी संबंधित विमानन कंपनी को देकर कार्रवाई की गई है। पायलेट का डी-रोस्टर किया गया है।

Read More: MP हाई कोर्ट ने जारी किया आदेश ईपीएफ कर्मियों को चुनाव में डयूटी के लिए नहीं किया जाएगा बाध्य

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox