होम / Jan Sahas Sanstha Did the Rescue महाराष्ट्र से 20 बंधकों को कराया मुक्त

Jan Sahas Sanstha Did the Rescue महाराष्ट्र से 20 बंधकों को कराया मुक्त

• LAST UPDATED : March 24, 2022

Jan Sahas Sanstha Did the Rescue

इंडिया न्यूज़, बुरहानपुर:

Jan Sahas Sanstha Did the Rescue बुरहानपुर जिला(Burhanpur district, Madhya Pradesh) की जन साहस संस्था और प्रशासन के प्रयासों से मध्य प्रदेश पुलिस ने महाराष्ट्र (Madhya Pradesh Police has freed 12 laborers and 8 children from Maharashtra)से 12 मजदूर और 8 बच्चों को बंधन मुक्त करवाया गया है। जिन्हें वहां डरा धमका कर रखा गया था। बता दें कि बंधक मजदूर बुरहानपुर के ही आदिवासी अंचल के रहने वाले हैं। जिन्हें एक दलाल गन्ना कटाई करने की बात कह कर महाराष्ट्र ले गया था। लेकिन अब उन्हें वापस आने नहीं दिया जा रहा था।

जन साहस संस्था ने उठाया बीड़ा

किसी प्रकार से बंधक नारायण को जन साहस संस्था का नंबर मिल गया और उसने आप बीती संस्था के पदाधिकारियों को सुनाई। इसके बाद संस्था ने मामले को जिला की पुलिस अधीक्षक से लेकर कलेक्टर से भी संपर्क साधा। उसके बाद प्रशासन ने एक टीम गठित कर संस्था के साथ कथित स्थान पर भेजी। जहां मजदूरों को बच्चों समेत बंधक बना कर रखा गया था। पुलिस ने सभी बंधुआ मजदूरों को मुक्त करवाते हुए अपने साथ ले आई जहां पीड़ितों ने पुलिस को आपबीती सुनाई।

नारायण ने सुनाया दुखड़ा

बंधनमुक्त हुए नारायण ने बताया कि जिस जगह हमें रखा गया था। वहां हमसे जरूरत से काम लिया जाता था। काम न करने की स्थिति में हमसे मारपीट भी की जाती थी। कहीं जाने की आजादी नहीं थी। वहीं मालिक हमें कई तरह की यातनाएं भी देते थे। यहां तक कि हमारे बच्चों को मोहरा बना कर हमसे काम लिया जाता रहा। हमारी काम लेने के समय उनसे बात हुई थी कि हमें होली पर घर जाना है। लेकिन हमें जबरदस्ती कैद में रखा जा रहा था।

Read More: Bhopal Towards Cleanliness मुख्यमंत्री ने स्मार्ट उद्यान में लगाए बादाम और केसिया के पौधे

Connect With Us : Twitter Facebook

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox