होम / जननी सुरक्षा योजना के तहत 5,000 गर्भवती महिलाओं को नकद सहायता का इंतजार

जननी सुरक्षा योजना के तहत 5,000 गर्भवती महिलाओं को नकद सहायता का इंतजार

• LAST UPDATED : June 13, 2022

इंडिया न्यूज़, Indore News : जिले में वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए जननी सुरक्षा योजना के तहत सरकारी स्वास्थ्य सुविधाओं में संस्थागत प्रसव के लिए लगभग 5,000 महिलाओं को अभी तक नकद सहायता नहीं मिली है।
सरकारी रिकॉर्ड से पता चलता है कि पिछले वित्तीय वर्ष में स्वास्थ्य विभाग के सरकारी संस्थानों में 21665 प्रसव के मुकाबले केवल 16743 महिलाओं को नकद सहायता मिली।

यह लगभग 23% महिलाओं को नकद सहायता नहीं मिलने का अनुवाद करता है। हालांकि नकद सहायता के वितरण की पूरी प्रक्रिया लाभार्थियों को धन के कुशल और तत्काल हस्तांतरण के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से है। जैसा कि रिकॉर्ड दिखाया गया है। जानकारी अनुसार एक गर्भवती महिला को ग्रामीण क्षेत्रों में 1400 रुपये जबकि शहरी क्षेत्रों में 1000 रुपये सरकारी संस्थानों में प्रसव के समय मिलते हैं।

यह गरीब गर्भवती महिलाओं के बीच संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ और नवजात मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत एक केंद्र प्रायोजित कार्यक्रम है। जानकारी मुताबिक धनराशि का वितरण न करने के लिए दस्तावेजों की अनुपलब्धता को जिम्मेदार ठहराया।

जानकारी अनुसार समग्र पहचान पत्र की कमी, अभिलेखों का दोहराव, गर्भवती महिलाओं का देर से पंजीकरण (पहली तिमाही के बाद) जेएसवाई में भुगतान में देरी या भुगतान में देरी के कारण हैं। नाम, पति का नाम, बैंक खाता विवरण, पता और अन्य जैसे लाभार्थियों के मूल विवरण में बेमेल सहित अन्य कारण भी हैं।

जब ये विवरण योजना के तहत सिस्टम में फीड किए जाते हैं तो इन विसंगतियों के कारण इसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया। कई मामलों में इस तरह के मुद्दों के कारण लिपिकीय गलतियाँ भी हुईं। उन महिलाओं में प्रवासी आबादी का एक उचित हिस्सा भी है जिन्हें वित्तीय सहायता नहीं मिल रही है क्योंकि वे श्रमिक वर्ग से संबंधित हैं। इसी तरह, जब वित्तीय वर्ष 2020-21 पिछले साल मार्च में समाप्त हुआ।

Read More: बाल श्रम उन्मूलन के लिए नीति दस्तावेज पेश करेगा मध्यप्रदेश : CM शिवराज सिंह चौहान

connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox