होम / Kamal Nath wrote a letter: किसान भाइयों की समस्या को लेकर कमलनाथ ने लिखा मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान को पत्र

Kamal Nath wrote a letter: किसान भाइयों की समस्या को लेकर कमलनाथ ने लिखा मुख्यमंत्री शिवराज सिहं चौहान को पत्र

• LAST UPDATED : September 14, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Kamal Nath wrote a letter: मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने किसानों की समस्या को लेकर प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखा है। उन्होंने पत्र लिखते हुए कहा कि मध्यप्रदेश के अन्नदाता किसान भाई प्राकृतिक आपदा की गंभीर मार से वर्तमान में पीड़ित हैं। प्रदेश के खरगोन, सीहोर, विदिशा, धार, नीमच, हरदा होशंगाबाद आदि जिलों से सूचनायें प्राप्त हुई हैं कि प्रदेश में अल्प वर्षा, दीर्घ अंतराल तक वर्षा नहीं होने से निर्मित सूखे की स्थिति एवं तम्बाकू इल्ली के प्रकोप के कारण सोयाबीन की फसल को अत्यधिक नुकसान हुआ है।

  • सोयाबीन की फसल को अत्यधिक नुकसान
  • प्रदेशभर के किसान आंदोलन की राह पर अग्रसर

आंदोलन की चेतावनी

आगे उन्होंने लिखा कि किसान भाईयों द्वारा यह भी अवगत कराया गया है कि कीटनाशक दवाओं के दो-तीन बार छिड़काव करने के बाद भी इल्ली का प्रकोप नियंत्रित नहीं हुआ है, जो नकली और मिलावटी कीटनाशकों के बाजार में विक्रय को इंगित करता है। किसानों द्वारा अनेक जिलों में धरना-प्रदर्शन कर फसल नुकसानी के सर्वे एवं राहत वितरण कराये जाने की मांग की जा रही है, परन्तु अब तक जिलों में कोई प्रभावी कार्यवाही नहीं हुई है एवं प्रदेशभर के किसान आंदोलन की राह पर अग्रसर हैं ।

सरकार की असंवेदनशीलता

वहीं उन्होंने ध्यान दिलाते हुए कहा कि सोयाबीन की फसल के नुकसान से प्रदेश के किसान अत्यधिक पीड़ित एवं चिंताग्रस्त हैं, परन्तु फसल नुकसानी के सर्वे एवं राहत वितरण के संबंध में सरकार की ओर से कोई सकारात्मक पहल अब तक दृश्य नहीं है, जो कि किसानों की वास्तविक समस्या के प्रति सरकार की असंवेदनशीलता को दर्शाता है। प्रदेश में किसान भाईयों की पीड़ा एवं असंतोष निरन्तर बढ़ता जा रहा है एवं तत्काल राहत वितरण की आवश्यकता है ।

विलंब सर्वे कराने की मांग

इसी के साथ उन्होंने अनुरोध करते हुए कहा कि प्रदेश के किसान भाईयों की फसल नुकसानी का राजस्व पुस्तक परिपत्र 6 (4) के तहत अविलंब सर्वे कराने एवं नुकसानी का आंकलन कर 7 दिवस में राहत राशि का वितरण कराये जाने का कष्ट करेंगे, ताकि पीड़ित किसान भाईयों को तत्काल राहत सुनिश्चित हो सके।

Also Read:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox