होम / मध्यप्रदेश में 21 अप्रैल से होगी कन्यादान योजना की शुरूआत Kanyadan scheme will start in MP

मध्यप्रदेश में 21 अप्रैल से होगी कन्यादान योजना की शुरूआत Kanyadan scheme will start in MP

• LAST UPDATED : April 20, 2022

Kanyadan scheme will start in MP

भोपाल।

Kanyadan scheme will start in MP : मध्यप्रदेश में 21 अप्रैल से मुख्यमंत्री कन्यादान, निकाह योजना की शुरूआत होने जा रही है। इस योजना का शुभारंभ सीहोर जिले से होने जा रहा है। इस योजना के तहत सरकार पहली बार 55 हजार रुपए खर्च करेगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में 21 अप्रैल को होने वाले सामूहिक विवाह कार्यक्रम से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का पुन: शुभारंभ करेंगे।

करोना की वजह से बदं किया गया था सामुहिक विवाह कार्यक्रम Kanyadan scheme will start in MP

इस योजना को कोरोना काल में स्थगित कर दिया गया था। योजना संशोधित स्वरूप में पुन: शुरू की जा रही है। योजना में प्रति हितग्राही बेटी को 55 हजार रुपए के प्रावधान में 38 हजार रुपए की सामग्री, 11 हजार रुपए का चेक और 6 हजार रुपए आयोजन व्यय शामिल है। सीहोर कलेक्टर चन्द्रमोहन ठाकुर ने मंगलवार को मुख्यमंत्री को आयोजन की व्यवस्थाओं की विस्तृत जानकारी से अवगत कराया। मुख्यमंत्री चौहान की ओर से वर्ष 2006 में प्रारंभ की गई इस योजना ने बेटियों को बोझ समझने की सदियों पुरानी मानसिकता को ही बदल दिया। योजना की सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि समाज में सकारात्मक परिवर्तन के साथ ही देश के अनेक राज्य इसे अपना चुके हैं।

मध्यप्रदेश में 21 अप्रैल से होगी कन्यादान योजना की शुरूआत

योजना के तहत हुए 5 लाख 64 हजार से अधिक विवाह Kanyadan scheme will start in MP

सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव प्रतीक हजेला ने बताया कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में अब तक प्रदेश की 5 लाख 64 हजार 575 कन्याओं का विवाह/निकाह करवाया जा चुका है। कोरोना काल में अवरूद्ध होने के बाद 21 अप्रैल से योजना में पुन: सामूहिक विवाह शुरू किए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री के निर्देश पर अब बढ़ी हुई सहायता राशि और बेहतर व्यवस्थाओं के साथ योजना का पुन: आगाज हो रहा है।

Kanyadan scheme will start in MP

READ ALSO:  खरगोन: कर्फ्यू में दी गई 6 घंटे की छूट 6 Hours Relaxation Given In Khargone Curfew

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox