होम / Khargone violence में क्षतिग्रस्त सम्पत्ति की जांच के लिए Supreme Court में दायर याचिका में SIT की मांग

Khargone violence में क्षतिग्रस्त सम्पत्ति की जांच के लिए Supreme Court में दायर याचिका में SIT की मांग

• LAST UPDATED : April 30, 2022

इंडिया न्यूज़। नई दिल्ली

सुप्रीम कोर्ट में एक याचिका दायर की गई है जिसमें खरगोन में कई संपत्तियों के विध्वंस की की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए अदालत की निगरानी में विशेष जांच दल (SIT) की मांग की गई है। बता दें की मध्य प्रदेश में 10 अप्रैल को हिंसक घटना के हुई जिसमें सम्पति का नुकसान हुआ है।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि उनकी शिकायत यह है कि संबंधित अधिकारी लापरवाही और निष्क्रियता के दोषी हैं जिसने हिंसा को भड़काया और वर्तमान याचिकाकर्ताओं के व्यवसायों, घरों और प्रतिष्ठानों को उनकी संपत्तियों पर अवैध और मनमाने ढंग से बुलडोजर चलाकर निशाना बनाया।

इसलिए, रजिया मंसूरी और अन्य द्वारा दायर याचिका में याचिकाकर्ताओं की संपत्तियों और प्रतिष्ठानों के मुआवजे और पुनर्निर्माण की मांग की गई थी।

आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग

याचिकाकर्ताओं की ओर से याचिका दायर करने वाले अधिवक्ता अदील अहमद ने अदालत से मामले की निष्पक्ष जांच के लिए एक एसआईटी के गठन और अवैध अभ्यास में भाग लेने वाले राज्य तंत्र के अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया।

“वर्तमान रिट मध्य प्रदेश में छिटपुट हिंसा की घटनाओं से उत्पन्न हुई है। मध्य प्रदेश में स्थानीय प्रशासन ने याचिकाकर्ताओं की कई संपत्तियों को इस बहाने या गलत अनुमान पर ध्वस्त कर दिया है कि वे रामनवमी हिंसा के कथित संदिग्धों से जुड़े थे।

Khargone violence में क्षतिग्रस्त सम्पत्ति की जांच के लिए Supreme Court में दायर याचिका में SIT की मांग

Khargone violence में क्षतिग्रस्त सम्पत्ति की जांच के लिए Supreme Court में दायर याचिका में SIT की मांग

याचिका के अनुसार, कथित तौर पर, मध्य प्रदेश के खरगोन के तीन इलाकों में 10 अप्रैल को रामनवमी के जुलूस के दौरान पथराव और आगजनी की खबरें देखी गईं और जाहिर तौर पर 80 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

“इस बीच, 11 अप्रैल को, बुलडोजर, प्रतिवादियों के आदेश पर दुकानों और इमारतों में घुस गए – उनमें से ज्यादातर खरगोन और सेंधवा तहसील में कथित रूप से इन याचिकाकर्ताओं के स्वामित्व में हैं, जो बड़वानी जिले, मध्य प्रदेश में एक प्रशासनिक उपखंड (तहसील या तहसील) है। (राज्य) भारत, “याचिका में कहा गया है।
इसलिए, याचिकाकर्ता ने तथ्य की स्वतंत्र और निष्पक्ष जांच के लिए न्यायालय के सेवानिवृत्त न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक अदालत की निगरानी वाली एसआईटी की मांग की।

याचिका में दंडात्मक उपाय के रूप में वर्तमान याचिकाकर्ताओं की संपत्तियों के विध्वंस के अवैध अभ्यास में भाग लेने वाले राज्य मशीनरी के अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की मांग की गई है।

याचिका में की गयी मुआवजे की मांग

याचिकाकर्ताओं ने अपने घरों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों के पुनर्निर्माण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी करने की भी मांग की है, जो उनके अनुसार, खरगोन के कुछ हिस्सों में 10 अप्रैल को हुई सांप्रदायिक हिंसा के बाद उत्तरदाताओं द्वारा अवैध रूप से और मनमाने ढंग से ध्वस्त कर दिए गए थे। मध्य प्रदेश के जिले और याचिकाकर्ताओं को मुआवजा देने का आग्रह किया।

याचिकाकर्ताओं ने आग्रह किया, “भारत के संविधान के अनुच्छेद 14, 15 और 21 के तहत सांप्रदायिक हिंसा के शिकार याचिकाकर्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा के लिए प्रतिवादियों को परमादेश या कोई अन्य उपयुक्त रिट या आदेश जारी करना।”

उन्होंने आगे अदालत से एक निर्देश जारी करने का अनुरोध किया कि प्रतिवादियों, उनके एजेंटों, नियुक्तियों और उनकी ओर से काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को याचिकाकर्ताओं के किसी भी अन्य घरों और संपत्तियों को ध्वस्त करने से रोका जाए, जिन पर खरगोन में हुई हिंसा में शामिल होने का संदेह है।

Read More : बिजली की खपत को पूरा करने के लिए हरियाणा को अन्य राज्यों से बिजली मिलेगी

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox