होम / Lifestyle News: घर पर परफेक्ट मैंगो लस्सी बनाने के 5 आसान टिप्स

Lifestyle News: घर पर परफेक्ट मैंगो लस्सी बनाने के 5 आसान टिप्स

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News MP (इंडिया न्यूज़), Lifestyle News: दही आम की लस्सी का आधार है और यही इसे एक समृद्ध और मलाईदार बनावट देता है। इसे पाने के लिए, आपको हमेशा फुल-फ़ैट दही का इस्तेमाल करना चाहिए। आपके दही में जितनी ज़्यादा वसा होगी, आपकी लस्सी उतनी ही मलाईदार होगी।

अगर आप कम वसा वाले दही का इस्तेमाल करते हैं, तो यह उतना गाढ़ा नहीं होगा जितना आप चाहते हैं। हालाँकि, अगर आपको लगता है कि यह बहुत गाढ़ा है, तो आप अपनी लस्सी की स्थिरता को संतुलित करने के लिए थोड़ा पानी मिला सकते हैं।

2. सही आम चुनें

आप अपनी लस्सी बनाने के लिए किस तरह के आम का इस्तेमाल करते हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है. अगर वे ताज़े या पूरी तरह से पके नहीं हैं, तो आप एक बेहतरीन गिलास आम की लस्सी नहीं बना पाएँगे. बेहतरीन स्वाद के लिए, ऐसे आमों का इस्तेमाल करें जो अन्य किस्मों जैसे कि अल्फांसो या दशहरी की तुलना में स्वाभाविक रूप से ज़्यादा मीठे हों. साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप ताजे आम का उपयोग कर रहे हैं और दही में डालने से पहले उन्हें अच्छी तरह से ब्लेंड कर लें।

3. इलायची पाउडर डालें

आम की लस्सी को भी आम के स्वाद को अच्छी तरह से बाहर लाने के लिए फ्लेवरिंग की आवश्यकता होती है। इस उद्देश्य के लिए, इलायची पाउडर से बेहतर कुछ नहीं है। हालांकि यह पूरी तरह से वैकल्पिक है, लेकिन हम इसे छोड़ने की सलाह नहीं देते हैं। इलायची पाउडर एक अलग स्वाद जोड़ता है और इसे और भी स्वादिष्ट बनाता है। अगर आपको इलायची का स्वाद पसंद नहीं है, तो आप एक चुटकी दालचीनी पाउडर भी मिला सकते हैं।

4. गार्निश करना न भूलें

अगर आप अपनी आम की लस्सी को और भी लजीज बनाना चाहते हैं, तो इसे गार्निश करना न भूलें। आम की लस्सी को बादाम, काजू और पिस्ता जैसे कटे हुए मेवों से गार्निश किया जा सकता है। आप अपनी व्यक्तिगत पसंद के अनुसार कोई भी चुन सकते हैं। इसके अलावा, अगर आप मेवे का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप कुछ केसर के रेशे भी डाल सकते हैं। हालांकि गार्निश करना वैकल्पिक है, लेकिन आपको इसे छोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इससे आपकी लस्सी का स्वाद और भी बढ़ जाएगा।

Also Read- Jyotiraditya Scindia Won: गुना सीट पर बीजेपी के ज्योतिरादित्य सिंधिया का…

5. ठंडा होने के लिए पर्याप्त समय दें

आम की लस्सी ठंडी होने पर सबसे अच्छी लगती है। एक बार जब आप इसे गिलास में डाल लें, तो इसे कम से कम 30 से 40 मिनट के लिए फ्रिज में रखना सुनिश्चित करें। यह लंबा इंतजार लग सकता है, लेकिन जब यह पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा तो आपको इसका और भी मज़ा आएगा। अगर आपके पास समय कम है और आपके घर मेहमान आ रहे हैं, तो आप अपने गिलास को कुछ समय के लिए फ्रीजर में भी रख सकते हैं। हालाँकि, उन्हें बहुत लंबे समय तक न रखें क्योंकि इससे आपकी लस्सी का टेक्सचर बदल सकता है।

Also Read- MP Loksabha Elections Results: शिवराज सिंह और ज्योतिरादित्य समेत बीजेपी के दिग्गज नेताओं की…

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox